House Fire: घर में लग जाए आग तो कैसे करें नुकसान की भरपाई? किसी भी अनहोनी से बचने के लिए करें ये काम
Advertisement
trendingNow11774208

House Fire: घर में लग जाए आग तो कैसे करें नुकसान की भरपाई? किसी भी अनहोनी से बचने के लिए करें ये काम

Insurance: होम इंश्योरेंस एक प्रकार का संपत्ति बीमा है जो पॉलिसीधारक को कवरेज प्रदान करता है. होम इंश्योरेंस के साथ आप अपने घर को अप्रत्याशित हानि या क्षति के खिलाफ कवर कर सकते हैं. होम इंश्योरेंस व्यक्तिगत संपत्ति के लिए होती है और घर की सामग्री के साथ-साथ स्ट्रक्चर को भी कवर करती है.

House Fire: घर में लग जाए आग तो कैसे करें नुकसान की भरपाई? किसी भी अनहोनी से बचने के लिए करें ये काम

Home Insurance: घर खरीदना हममें से कई लोगों के लिए एक बड़ा मील का पत्थर और सपना सच होने जैसा है. घर खरीदने के लिए बहुत अधिक वित्तीय योजना और बचत की आवश्यकता होती है. हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि जिस घर के लिए आपने काम किया है वह अप्रत्याशित घटनाओं से सुरक्षित है, आपको बीमा अवश्य खरीदना चाहिए. कई बार घरों में आग लगने जैसी घटनाएं भी देखने को मिल जाती है. ऐसी स्थिति में अगर पहले से ही होम इंश्योरेंस ले रखा हो तो नुकसान की भरपाई करने में भी मदद मिलती है. होम इंश्योरेंस के लाभ के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए क्योंकि इसके कई फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

होम इंश्योरेंस क्या है?
होम इंश्योरेंस एक प्रकार का संपत्ति बीमा है जो पॉलिसीधारक को कवरेज प्रदान करता है. होम इंश्योरेंस के साथ आप अपने घर को अप्रत्याशित हानि या क्षति के खिलाफ कवर कर सकते हैं. होम इंश्योरेंस व्यक्तिगत संपत्ति के लिए होती है और घर की सामग्री के साथ-साथ स्ट्रक्चर को भी कवर करती है. ऐसे बीमा कवर के बदले में आपको बीमा कंपनियों को नियमित प्रीमियम का भुगतान करना होगा.

होम इंश्योरेंस के फायदे

व्यापक सुरक्षा: होम इंश्योरेंस के साथ आप न केवल अपने घर की संरचना का बीमा कर सकते हैं, बल्कि अपने घर के अन्य विस्तार जैसे गेराज, शेड और परिसर का भी बीमा कर सकते हैं. आजकल, आप ऐसी पॉलिसियां भी चुन सकते हैं जो आपको सामग्री बीमा जैसे ऐड-ऑन चुनने की अनुमति देती हैं और साथ ही आपके फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू उपकरणों की सुरक्षा भी करती हैं.

प्राकृतिक आपदाओं के विरुद्ध कवरेज: प्राकृतिक आपदाएं हर जगह घर के मालिकों के लिए एक बड़ी चिंता का विषय हैं. भूकंप या बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदा आपके घर को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसी घटनाओं के कारण क्षतिग्रस्त घर की मरम्मत के खर्च का प्रबंधन करना बेहद बोझिल हो सकता है. होम इंश्योरेंस का एक प्रमुख लाभ यह है कि आप ऐसी अप्रत्याशित घटनाओं के कारण होने वाले नुकसान के खिलाफ कवरेज का आनंद लेते हैं. इसके साथ ही आग लगने जैसी घटनाओं पर भी होम इंश्योरेंस आपको कवरेज प्रदान करता है.

चोरी के विरुद्ध कवरेज: चोरी एक और बड़ी चिंता है जिससे घर के मालिक चिंतित रहते हैं. होम इंश्योरेंस आपको चोरी या चोरी से होने वाले नुकसान से भी बचाता है. कुछ पॉलिसियां आपके घरेलू कर्मचारियों की संपत्ति को भी चोरी के कवरेज के अंतर्गत कवर करती हैं.

लाइबिलिटी कवरेज: आपका होम इंश्योरेंस आपको किसी भी दावे के खिलाफ भी कवर करेगी जो घरेलू श्रमिकों सहित किसी तीसरे पक्ष के जरिए आकस्मिक मृत्यु या संपत्ति की क्षति से उत्पन्न हो सकती है.

जरूर पढ़ें:                                                                       

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news