Petrol-Diesel होगा सस्ता! कीमतों पर आया ये अपडेट, केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला
Advertisement

Petrol-Diesel होगा सस्ता! कीमतों पर आया ये अपडेट, केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Petrol Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर बड़ा अपडेट सामने आया है. क्या जल्द ही पेट्रोल सस्ता हो सकता है...? नए साल में सरकार ने इसको लेकर बड़ा प्लान बना लिया है. 

Petrol-Diesel होगा सस्ता! कीमतों पर आया ये अपडेट, केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Petrol-Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर बड़ा अपडेट सामने आया है. क्या जल्द ही पेट्रोल सस्ता हो सकता है...? नए साल में सरकार ने इसको लेकर बड़ा प्लान बना लिया है. पिछले कई महीनों से तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं देखा गया है, लेकिन नए साल पर कीमतों में जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. 

2100 रुपये लगेगा टैक्स 
सरकार की तरफ से आदेश जारी कर बताया है कि पेट्रोलियम, क्रूड ऑयल और एविएशन टरबाइन फ्यूल के विंडफॉल टैक्स में बड़ा इजाफा किया गया है. सरकारी आदेश के मुताबिक, एक टन क्रूड ऑयल पर अब से 1700 रुपये की जगह 2100 रुपये विंडफॉल टैक्स लगेगा. कल से यानी मंगलवार से यह आदेश लागू हो गया है. 

डीजल पर भी बढ़ा टैक्स
इसके साथ ही सरकार ने डीजल के एक्सपोर्ट पर लगने वाले टैक्स में भी इजाफा कर दिया है. इसको 5 रुपये से बढ़ाकर 7.5 रुपयो कर दिया है. वहीं, एटीएफ की बात करें तो इसके विंडफॉल टैक्स की कीमत 1.5 रुपये से बढ़कर 4.5 रुपये हो गई है. 

क्या होता है विंडफॉल टैक्स?
व‍िंडफॉल टैक्‍स को क‍िसी खास पर‍िस्‍थ‍ित‍ि या स्‍थ‍ित‍ि में लगाया जाता है. इसे उस स्‍थ‍िति में जाता है जब क‍िसी कंपनी या इंडस्‍ट्री को काफी फायदा होता है. आसान शब्‍दों में इसे इस तरह भी कह सकते हैं क‍ि जब कंपनी को कम मेहनत में अच्‍छा फायदा होता है तो सरकार की तरफ से व‍िंडफॉल टैक्‍स लगाया जाता है.

कच्चे तेल की कीमतों में लगातार जारी है तेजी
कच्चे तेल की कीमतों की बात की जाए तो इनमें लगातार तेजी देखने को मिल रही है. ब्रेंट क्रूड का भाव बढ़कर 85.59 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया है. वहीं, डब्‍ल्‍यूटीआई का भाव 80.11 डॉलर प्रति बैरल हो गया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news