CNG-PNG Price Hike: एक ही झटके में सीएनजी 6 तो पीएनजी 4 रुपये महंगी, आने वाले समय में और बढ़ेंगे दाम!
Advertisement
trendingNow11379178

CNG-PNG Price Hike: एक ही झटके में सीएनजी 6 तो पीएनजी 4 रुपये महंगी, आने वाले समय में और बढ़ेंगे दाम!

CNG-PNG Price: इस बदलाव के साथ ही मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में वाहनों में ईंधन के रूप में इस्तेमाल होने वाली कंप्रेस्ड नैचुरल गैस (CNG) का खुदरा दाम बढ़कर 86 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है.

CNG-PNG Price Hike: एक ही झटके में सीएनजी 6 तो पीएनजी 4 रुपये महंगी, आने वाले समय में और बढ़ेंगे दाम!

CNG-PNG Price Hike in Mumbai: महानगर गैस ल‍िमि‍टेड (MGL) ने सीएनजी (CNG) के दाम में छह रुपये प्रति किलो का इजाफा क‍िया है. इसके अलावा पाइप के जरिये आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस (PNG) की कीमत में भी चार रुपये प्रति यूनिट (SCM) की बढ़ोतरी की गई है. नई कीमतें सोमवार मध्यरात्रि से लागू कर दी गई हैं. इस बदलाव के साथ ही मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में वाहनों में ईंधन के रूप में इस्तेमाल होने वाली कंप्रेस्ड नैचुरल गैस (CNG) का खुदरा दाम बढ़कर 86 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है.

पीएनजी का दाम 52 रुपये के पार
इसके अलावा घरेलू पीएनजी का दाम 52.50 रुपये प्रति एससीएम हो गया है. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी की तरफ से कहा गया क‍ि सरकार ने 1 अक्टूबर से गैस कीमतों में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है, जिसकी वजह से उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है. पेट्रोलियम मंत्रालय के तहत पेट्रोलियम मूल्य एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ ने 30 सितंबर को एक अक्टूबर से अगले छह माह के लिए घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में 40 प्रतिशत की भारी वृद्धि की घोषणा की थी.

CNG-पेट्रोल के बीच मूल्य बचत घटकर 45 प्रतिशत पर
इससे पहले 1 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय कीमतों का हवाला देते हुए गैस के दाम 110 प्रतिशत बढ़ाए गए थे. सरकार साल में दो बार एक अप्रैल और 30 सितंबर को गैस कीमतों में संशोधन करती है. एमजीएल ने कहा कि इस बढ़ोतरी के बाद सीएनजी और पेट्रोल के बीच मूल्य बचत घटकर 45 प्रतिशत रह गई है. वहीं पीएनजी और एलपीजी के बीच यह अंतर सिर्फ 11 प्रतिशत का रह गया है.

अभी और बढ़ सकती हैं कीमतें
दूसरी तरफ बताया जा रहा है क‍ि प्राकृतिक गैस की कीमत में रिकॉर्ड इजाफे के बाद सीएनजी 8 से 12 रुपये प्रति किलो महंगी हो सकती है. वहीं रसोई गैस के भाव में 6 रुपये प्रति यून‍िट का इजाफा हो सकता है. सरकार ने पिछले सप्ताह पुराने गैस क्षेत्रों से उत्पादित गैस के लिए भुगतान की जाने वाली दर को मौजूदा 6.1 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (प्रतिशत इकाई) से बढ़ाकर 8.57 डॉलर प्रति इकाई कर दिया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news