CNG-PNG Price: CNG 8 रुपये और PNG 5 रुपये सस्ती, इन दो कंपन‍ियों ने ग्राहकों को सबसे पहले दी राहत
Advertisement
trendingNow11643462

CNG-PNG Price: CNG 8 रुपये और PNG 5 रुपये सस्ती, इन दो कंपन‍ियों ने ग्राहकों को सबसे पहले दी राहत

CNG New Price: ATGL की तरफ से सीएनजी में 8.13 प्रत‍ि क‍िलोग्राम और पीएनजी में 5.06 प्रत‍ि एससीएम (scm) की कमी की गई है. नई कीमतें 8 अप्रैल रात 12 बजे से लागू हो गई हैं.

 

CNG-PNG Price: CNG 8 रुपये और PNG 5 रुपये सस्ती, इन दो कंपन‍ियों ने ग्राहकों को सबसे पहले दी राहत

CNG-PNG Price Cut: देश में प्राकृत‍िक गैस की कीमत तय करने की गाइडलाइंस में संशोधन की मंजूरी के बाद कंपनियों की तरफ से CNG-PNG के दाम में कटौती की जानी शुरू हो गई है. अडानी टोटल गैस लिमिटेड (ATGL) ने सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) की कीमत में कमी कर दी है. ATGL की तरफ से सीएनजी में 8.13 प्रत‍ि क‍िलोग्राम और पीएनजी में 5.06 प्रत‍ि एससीएम (scm) की कमी की गई है. नई कीमतें 8 अप्रैल रात 12 बजे से लागू हो गई हैं. एटीजीएल की तरफ से यह फैसला केंद्रीय कैबिनेट डॉमेस्टिक गैस प्राइसिंग का नया फॉर्मूले लागू होने के एक द‍िन बाद ही आ गया है.

कीमत में 10 प्रत‍िशत तक की कमी आने का दावा
आपको बता दें दाम तय करने के नए फॉर्मूले के साथ ही सरकार का दावा है क‍ि कीमत में 10 प्रत‍िशत तक की कमी आएगी. ज‍िसका सीधा फायदा ग्राहकों को म‍िलेगा. एटीजीएल के साथ ही गेल इंडिया (Gail India) की सहयोगी महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने अपने वितरण वाले क्षेत्रों में सीएनजी और पीएनजी की कीमत में कटौती करने की घोषणा की. CNG के रेट में 8 रुपये प्रति किलो और PNG की कीमत में 5 रुपये प्रति यूनिट तक की कटौती करने की घोषणा की.

एमजीएल ने भी घटाए रेट
एमजीएल की तरफ से भी यह कदम प्राकृतिक गैस के मूल्य निर्धारण के नए स‍िस्‍टम को ध्यान में रखकर उठाया गया है. इस घोषणा के बाद सरकार ने सीएनजी एवं पाइप वाली रसोई गैस की नई कीमतों का भी ऐलान कर दिया. एमजीएल ने फरवरी में सीएनजी की कीमत में 2.5 रुपये प्रति किलो की कटौती की थी. इसके बावजूद सीएनजी के दाम अप्रैल 2022 की तुलना में करीब 80 प्रतिशत तक अधिक बने हुए हैं.

हर महीने तय होगी सीएनजी-पीएनजी की कीमत
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया था क‍ि घरेलू गैस की कीमत को अब अंतरराष्ट्रीय हब गैस की बजाय इंपोर्टेड क्रूड के साथ लिंक क‍िया गया है. इसके बाद घरेलू गैस की कीमत भारतीय क्रूड बास्केट की कीमत का 10 प्रत‍िशत होगी. इसके अलावा सीएनजी और पीएनजी की कीमत हर महीने तय होगी. पहले इनकी कीमत को साल में दो बार तय क‍िया जाता था. एमजीएल की तरफ से 8 फरवरी की रात 12 बजे से लागू हुए फैसले के बाद सीएनजी 79 रुपये प्रति किलो और पीएनजी 49 रुपये प्रति एससीएम के दाम पर मिलने लगेगी.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi -अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news