Bank Account: अरे! बैंक खाते में रुपया पड़ा है तो सावधान, इस ऑनलाइन तरीके से हर कोई जान लेगा कितना है अमाउंट
Advertisement

Bank Account: अरे! बैंक खाते में रुपया पड़ा है तो सावधान, इस ऑनलाइन तरीके से हर कोई जान लेगा कितना है अमाउंट

Bank Balance: डिजिटल तकनीक ने ऐसे कई कामों को सरल बना दिया है जिनमें पहले समय और मेहनत दोनों की आवश्यकता होती थी. उदाहरण के लिए वित्तीय या बैंकिंग लेनदेन करने के लिए आपको बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है. आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, अपने खाते की बची हुई राशि की जांच कर सकते हैं, पैसे जमा कर सकते हैं और अन्य काम एक क्लिक भर से ही कर सकते हैं.

Bank Account: अरे! बैंक खाते में रुपया पड़ा है तो सावधान, इस ऑनलाइन तरीके से हर कोई जान लेगा कितना है अमाउंट

Online Payment: आजकल कई काम ऑनलाइन हो जाते हैं. ऑनलाइन कई काम हो जाने के कारण लोगों को दूसरी जगह कहीं चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं और घर बैठे ही काम हो जाता है. वहीं वर्तमान में लगभग सभी लोगों का बैंक में खाता है और अब कई बैंकिंग काम भी ऑनलाइन हो जाते हैं. लोग अपने मोबाइल से ही पैसों का लेनदेन पूरा कर सकते हैं. खाते में कितने पैसे पड़े हैं, पहले ये चेक करने के लिए बैंक के चक्कर लगाने पड़ते थे और पासबुक में अपडेट करवाना पड़ता था. हालांकि अब ऑनलाइन घर बैठे ही खाते में पड़ा बैलेंस चेक किया जा सकता है.

बैंकिंग
डिजिटल तकनीक ने ऐसे कई कामों को सरल बना दिया है जिनमें पहले समय और मेहनत दोनों की आवश्यकता होती थी. उदाहरण के लिए वित्तीय या बैंकिंग लेनदेन करने के लिए आपको बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है. आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, अपने खाते की बची हुई राशि की जांच कर सकते हैं, पैसे जमा कर सकते हैं और अन्य काम एक क्लिक भर से ही कर सकते हैं.

बैंक बैलेंस चेक
वहीं हम अक्सर लेनदेन करते हैं, हमें अपने बैंक बैलेंस का हिसाब रखना चाहिए. नियमित रूप से अपने बैंक खाते की जांच करने से आपको संभावित गलतियों या धोखाधड़ी के बारे में सूचित किया जाता है. ईमेल, पुश नोटिफिकेशन, एसएमएस, नेट बैंकिंग, यूपीआई और अन्य माध्यमों का उपयोग किसी के बैंक खाते की शेष राशि की जांच के लिए किया जा सकता है. इस बीच हम यहां आपको बताने वाले हैं कि कुछ ऐप की मदद से हर कोई कैसे अपने बैंक खाते में बची हुई राशि को चेक कर सकता है.

ऑनलाइन बैंक बैलेंस चेक
आजकल ऑनलाइन पेमेंट ऐप का चलन काफी बढ़ गया है. इनमें पेटीएम, फोन-पे, गूगल-पे आदि शामिल है. इन ऐप में आपको अपना बैंक अकाउंट लिंक करना होगा. एक बार जब आपका बैंक अकाउंट इन ऐप में लिंक हो जाएगा तो आप एक तरफ जहां ऑनलाइन पेमेंट इन ऐप के जरिए अपने बैंक खाते से कर पाएंगे, वहीं अपने बैंक खाते की राशि भी चेक कर पाएंगे. इन ऐप में आपको अपने बैंक बैलेंस को चेक करना का ऑप्शन मिलता है. उस ऑप्शन की मदद से हर कोई अपने लिंक बैंक खाते में बची राशि को चेक कर सकता है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news