Vastu Tips : घर से निगेटिव एनर्जी को दूर करते हैं वास्तु के ये अचूक उपाय, धन-समृद्धि से भरी रहती है तिजोरी
Advertisement

Vastu Tips : घर से निगेटिव एनर्जी को दूर करते हैं वास्तु के ये अचूक उपाय, धन-समृद्धि से भरी रहती है तिजोरी

Vastu Dosh ke Upay: वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि हमारे घर में सभी चीजों को रखने के लिए एक उचित दिशा निर्धारित है. साथ ही घर बनवाते समय भी वास्तु का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है.

 

वास्तु दोष के उपाय

Vastu Tips For Negative Energy: वास्तु हमारे जीवन में बहुत महत्व रखता है.  अगर हम वास्तु शास्त्र में बताए गए नियमों का पालन नहीं करते हैं तो इसका नकारात्मक प्रभाव हमारे जीवन में पड़ता है. शास्त्रों के अनुसार बताया गया है कि हमारे घर में सभी चीजों को रखने के लिए एक उचित दिशा निर्धारित है. साथ ही घर बनवाते समय भी वास्तु का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. लेकिन कभी ऐसी गलतियां अनजाने में हो ही जाती हैं, जिनकी वजह से वास्तु दोष उत्पन्न हो जाता है. जिसकी वजह से आपको और घर के सदस्यों को आर्थिक तंगी और अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इनको लेकर वास्तु शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं, जिनको करने से आपको वास्तु दोष से छुटकारा मिलेगा. साथ ही घर से नकारात्मकता भी दूर होती है. 

इन उपायों से दूर होगा वास्तु दोष 

ईशान कोण में कलश स्थापना - ईशान कोण में हमें कलश स्थापना जरूर करनी चाहिए. शास्त्रओं में कलश को भगवान गणेश का स्वरूप माना गया है,  ऐसे में भगवान गणेश के आशीर्वाद से आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.

नमक का उपाय - वास्तु शास्त्र के अनुसार, नमक में नकारात्मक ऊर्जा को अपने अंदर खींच लेने का गुण होता है. इसलिए रोजाना फर्श पर पोंछा लगाते समय पानी में नमक मिलाएं. इसके अलावा आप कांच के बर्तन में नमक रखने से घर की नकारात्मकता ऊर्जा दूर होती है. 

घर में लगाएं पंचमुखी हनुमान की तस्वीर -  अगर आपके घर का मेन गेट दक्षिण दिशा की तरफ है तो आप प्रवेश द्वार पर पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाएं. इस उपाय को करने से आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर रहेगी और इस उपाय के आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी. 

कपूर का उपाय -  घर में जिस भी जगह में वास्तु दोष है वहां थोड़ा सा कपूर रख दें और अगर वह कपूर ख़त्‍म हो जाए तो वहां फिर से कपूर रख दें. इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा व घर में धन धान्य की वृद्धि होगी.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news