Friday Upay in Hindi: इन उपायों से प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी, करियर में मिलती है जबरदस्त सफलता
Advertisement
trendingNow11739294

Friday Upay in Hindi: इन उपायों से प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी, करियर में मिलती है जबरदस्त सफलता

Shukarwar ke Upay: शुक्रवार के दिन यदि आप मां लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा करते हैं, तो मां लक्ष्मी आप पर जरूर प्रसन्न होकर अपकी हर इच्छा पूरी करती हैं. धन लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शास्त्रों में कुछ उपाय बताए गए हैं. 

इन उपायों से प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी

Maa Lakshmi Upay: हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है. शुक्रवार के दिन यदि आप मां लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा करते हैं, तो मां लक्ष्मी आप पर जरूर प्रसन्न होकर अपकी हर इच्छा पूरी करती हैं. माना जाता है कि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की विधिविधान से पूजा करने से उनका आशीर्वाद मिलता है.  

शास्त्रों में मां लक्ष्मी को चंचला बताया गया है. मां लक्ष्मी कभी एक जगह स्थिर नहीं रहती हैं, इसलिए धन लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शास्त्रों में कुछ उपाय बताए गए हैं. जिनको करने से मां लक्ष्मी आप पर प्रसन्न होती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं. जिससे आप पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी. 

इन बातों का रखें खास ख्याल

 - शास्त्रों में बताया गया है कि शाम के समय घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है. इसलिए शाम के समय घर की लाइट जला देनी चाहिए.इसके साथ ही आप मुख्य द्वार पर दीपक जला कर रखें और तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक प्रज्जवलित करें.

- शास्त्रों में बताया गया है कि मां लक्ष्मी को मोगरा पसंद है. इसलिए उन्हें मोगरे का इत्र अर्पित करना चाहिए और रति और कामसुख के लिए गुलाब का इत्र चढ़ाना चाहिए. 

- साथ ही शुक्रवार के दिन सुबह के समय गो-माता को ताज़ी रोटी खिलाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी.

- शाम के समय कभी भी घर में झाड़ू न लगाएं,  इससे घर की लक्ष्मी बाहर चली जाती है. 

शुक्रवार के उपाय- 

शुक्रवार के दिन  सफेद चंदन का तिलक लगाएं. साथ ही, पानी में चंदन मिलाकर स्नान करें.

लक्ष्मी नारायण मंदिर में या फिर अपने घर के पूजाघर में लक्ष्मी-नारायण की पूजा करके उन पर गुलाबी रंग का फूल अर्पित करें. .

- चांदी का टुकड़ा या चंदन की लकड़ी नदी या नहर में प्रवाहित करें.इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

- पूजा के दौरान सुगंधित पदार्थों का इस्तेमाल करें. 

- संतान प्राप्ति के लिए पति-पत्नी साथ में हरसिंगार का पौधा घर में लगाएं तथा उसको ऐसे सींचे, जैसे अपने छोटे बच्चे की देखभाल करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news