Car Brake Fail हो जाएं तो ऐसे बचाएं जान! याद रखें ये 5 टिप्स
Advertisement
trendingNow11754260

Car Brake Fail हो जाएं तो ऐसे बचाएं जान! याद रखें ये 5 टिप्स

Car Brake failure: अगर आपकी कार के ब्रेक फेल हो जाएं तो आप क्या करेंगे? यह सवाल बहुत से लोगों के मन में आ सकता है लेकिन ज्यादातर लोगों को यह जानकारी नहीं होगी कि ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए. 

Car Brake Fail हो जाएं तो ऐसे बचाएं जान! याद रखें ये 5 टिप्स

What To Do If Car Brake Fail: अगर आपकी कार के ब्रेक फेल हो जाएं तो आप क्या करेंगे? यह सवाल बहुत से लोगों के मन में आ सकता है लेकिन ज्यादातर लोगों को यह जानकारी नहीं होगी कि ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए. इसलिए, हम आपको ब्रेक फेल होने की स्थिति से निपटने के लिए 5 टिप्स बताने वाले हैं, जो आपके काम आ सकती हैं.

1. वॉर्निंग लाइट्स
अपने आसपास के वाहनों को सचेत करने के लिए वॉर्निंग लाइट्स ऑन कर दें और हॉर्न बजाते रहें. इससे आस-पास के ट्रैफ़िक को साफ करने में मदद मिलेगी क्योंकि सड़क पर मौजूद अन्य लोग सावधान हो जाएंगे कि आप कार में किसी समस्या का सामना कर रहे हैं. 

2. ब्रेक पैडल को पंप करते रहें
आधुनिक कारों में डुअल ब्रेकिंग सिस्टम दिया जाने लगा है, जिससे आगे और पीछे के ब्रेक को स्वतंत्र रूप से कंट्रोल किया जा सके. ब्रेक पैडल लगातार पंप करते रहने से ब्रेक प्रेशर बनने की संभावना रहती है और आधे ब्रेक लग सकते हैं. हालांकि, अगर दोनों ब्रेकिंग सिस्टम फेल हुए होंगे तो यह तरीका काम नहीं करेगा.

3. धीरे-धीरे गियर छोटे करते जाएं
पूरी तरह से ब्रेक फेल होने की स्थिति में कार को धीमा करने के लिए इंजन ब्रेकिंग का इस्तेमाल करें. ऐसी स्थिति में यह प्रभावशाली तरीका है. एक्सलरेटर छोड़ दें और एक-एक करके निचले गियर में शिफ्ट करते जाएं. ऑटोमेटिक कारों में यह काम पैडल शिफ्टर के जरिए करें.

4. हैंडब्रेक का इस्तेमाल
धीरे-धीरे कार को पहले या दूसरे गियर में ले आएं और अब आपकी स्पीड 40 किमी प्रति घंटा से कम होगी. यहां आकर हैंडब्रेक का इस्तेमाल कर सकते हैं. याद रखें कि इस समय पीछे से कोई गाड़ी नहीं आ रही हो.

5. अन्य उपाय
अगर आसपास रेत या मिट्टी हो तो कार को कंट्रोल में रखते हुए रेत या मिट्टी पर चढ़ा दें. इससे कार की स्पीड कम हो जाएगी और वह रुक जाएगी. हालांकि, ऐसा करते समय सावधानी जरूर बरतें.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news