फिसड्डी है TVS X Electric Scooter? कीमत Ola S1 Pro से दोगुनी! रेंज और टॉप स्पीड कम
Advertisement
trendingNow11840694

फिसड्डी है TVS X Electric Scooter? कीमत Ola S1 Pro से दोगुनी! रेंज और टॉप स्पीड कम

TVS X Electric Scooter: टीवीएस ने नया इलेक्ट्रिक स्कूटर- 'एक्स' लॉन्च किया है. इसकी कीमत 2.5 लाख रुपये है. लेकिन, कुछ मामले में यह Ola S1 Pro से भी फिसड्डी है.

TVS X Electric Scooter

TVS X Electric Scooter Launch: इंडियन टू-व्हीलर मार्केट में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए स्कोप बढ़ रहा है. मार्केट में कई नए प्रोडक्ट आ रहे हैं. हाल ही में टीवीएस ने भी नया इलेक्ट्रिक स्कूटर- 'एक्स' (TVS X Electric Scooter) लॉन्च किया है. लेकिन, इसकी कीमत 2.5 लाख रुपये रखी गई है. इसमें कई ऐसी चीजें दी गई हैं, जो बहुत ज्यादा प्रैक्टिकल नहीं हैं लेकिन उनके कारण इसकी कीमत बढ़ गई है. जबकि, स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो वह बहुत ज्यादा आकर्षक नहीं है. 

कुछ मामलों में तो यह 1 से 1.5 लाख रुपये वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर से भी पिछड़ा हुआ है. उदाहरण के तौर पर ओला एस1 प्रो को ले लीजिए. ओला एस1 प्रो इसके मुकाबला आधे से थोड़ी सी ही ज्यादा कीमत पर उपलब्ध है. टीवीएस एक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर 2.5 लाख रुपये का है जबकि ओला एस1 प्रो 1.40 लाख रुपये का है. लेकिन, रेंज और टॉप स्पीड सहित कई मामलों में ओला एस1 प्रो बेहतर है. 

इन मामलों में Ola S1 Pro से पिछड़ा

TVS X e-scooter की टॉप स्पीड 105kmph और रेंज 140km है जबकि Ola S1 Pro की टॉप स्पीड 116kmph और रेंज 181km है. TVS X में 7kW का इलेक्ट्रिक मोटर है जबकि S1 Pro 8.5kW का है. दोनों स्कूटर 4.5 सेकंड में 0 से 60kph की स्पीड हासिल कर सकते हैं. S1 Pro की बैटरी थोड़ी सी छोटी (4 kWh) है और TVS X की बैटरी 4.44kWh की है लेकिन रेंज फिर S1 Pro में ज्यादा मिलती है.

fallback

सबसे वाहियात फीचर

इसमें 10.2-इंच पैनोरमिक टीएफटी कलर स्क्रीन दी गई है. वैसे तो इसमें कई फीचर्स हैं लेकिन इसका एक फीचर ज्यादा प्रैक्टिकल नजर नहीं आता है. इसमें PlayTech दिया गया है, जिससे आप स्क्रीन पर रील देख सकते हैं, गेम खेल सकते हैं और साथ ही कई अन्य काम भी कर सकते हैं. 

लेकिन, क्या वाकई किसी को स्कूटर की स्कीन में रील देखने या गेम खेलने की जरूर होगी. अगर कोई व्यक्ति स्कूटर को रोकेगा तो वह आराम से बैठकर अपना फोन इस्तेमाल कर सकता है, जिसमें यह सभी काम ज्यादा बेहतर तरीके से किए जा सकते हैं. फिर, यह देने की क्या जरूरत थी.

अच्छे डिजाइन से ग्राहकों को लुभाने की कोशिश

नया TVS X इलेक्ट्रिक स्कूटर ब्रांड के नए XLETON प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है. इसमें मैक्सी-स्कूटर जैसी स्टाइलिंग है, जिसमें क्रेओन कॉन्सेप्ट के कुछ स्टाइलिंग एलिमेंट्स हैं. इसमें रेडिकल ट्विन स्पार-स्टाइल एल्यूमीनियम फ्रेम है. देखने में यह स्कूटर आपको दूर से ही अच्छा लगेगा लेकिन सिर्फ डिजाइन के लिए इतना ज्यादा पैसा देना शायद ग्राहकों के लिए बहुत अच्छा निर्णय ना रहे.

Trending news