ये होगी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, Tata Nexon EV की भी कर देगी छट्टी!
Advertisement

ये होगी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, Tata Nexon EV की भी कर देगी छट्टी!

Electric SUV: मौजूदा समय में भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार में टाटा मोटर्स लीड कर रही है, इसका सबसे ज्यादा मार्केट शेयर है. टाटा की नेक्सन देश की की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है. इसके अलावा, टाटा अपनी टियागो और टिगोर के भी इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च कर चुकी है, जो बिक्री के लिए उपलब्ध हैं.

ये होगी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, Tata Nexon EV की भी कर देगी छट्टी!

Tata Punch EV: मौजूदा समय में भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार में टाटा मोटर्स लीड कर रही है, इसका सबसे ज्यादा मार्केट शेयर है. टाटा की नेक्सन देश की की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है. इसके अलावा, टाटा अपनी टियागो और टिगोर के भी इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च कर चुकी है, जो बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. अब टाटा मोटर्स अपने ईवी पोर्टफोलियो को और बढ़ाने पर ध्यान दे रही है. 2023 ऑटो एक्सपो में टाटा मोटर्स ने अपनी हैरियार एसयूवी का ईवी वर्जन शोकेस किया था, जिसे जल्द ही बाजार में लाने की कोशिश की जाएगी. इसे टाटा अपने पोर्टफोलियो में नेक्सन ईवी से ऊपर प्लेस करेगी. तो क्या टाटा की एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सन (ईवी) ही रहेगी? 

शायद नहीं क्योंकि ेनेक्सन से नीचे प्लेस करन के लिए भी टाटा मोटर्स एक अन्य इलेक्ट्रिक एसयूवी पर विचार कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टाटा मोटर्स 2023 खत्म होने से पहले-पहले पंच माइक्रो एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. यह जेन 2 (सिग्मा) प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हो सकती है, जो अल्फा आर्किटेक्चर (ALFA Architecture) का मोडिफाइड वर्जन है. 

टाटा अल्ट्रोस भी अल्फा आर्किटेक्चर पर बेस्ड है लेकिन टाटा पंच ईवी के लिए इसे इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिहाज मोडिफाई किया जाएगा. इसमें फ्लैट फ्लोर दिया जाएगा, जिससे कि वहां बड़ा बैटरी पैक लगाया जा सके. मिनी एसयूवी को दो बैटरी पैक ऑप्शन के साथ उपलब्ध कराया जा सकता है. इसका छोटा बैटरी पैक 26kWh का हो सकता है, यह टियागो ईवी वाला बैटरी पैक होगा. वहीं, दूसरा बैटरी पैक नेक्सन ईवी से लिया जा सकता है, जो 30.2kWh का होगा.

हालांकि, टाटा पंच ईवी को लेकर कंपनी की ओर से अभी तक कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है और ना ही इसे कभी टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. लेकिन, अगर इसे लॉन्च किया जाता है तो यह देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी. उम्मीद की जा रही है कि इसे 10 से 14 लाख रुपये की प्राइस रेंज में लाया जा सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news