Maruti Brezza को फांसने के लिए Tata ने बिछाया जाल, CNG किट के साथ लॉन्च करेगी ये दो SUV
Advertisement

Maruti Brezza को फांसने के लिए Tata ने बिछाया जाल, CNG किट के साथ लॉन्च करेगी ये दो SUV

Tata CNG SUVs: टाटा मोटर्स अब अपने सीएनजी पोर्टफोलियो को बढ़ाने की तैयारी में है, यह सीएनजी सेगमेंट पर भी फोकस कर रही है. साल 2023 में टाटा अपनी नेक्सन और पंच एसयूवी को सीएनजी किट के साथ लॉन्च कर सकती है.

Maruti Brezza को फांसने के लिए Tata ने बिछाया जाल, CNG किट के साथ लॉन्च करेगी ये दो SUV

Tata Nexon CNG And Punch CNG: टाटा मोटर्स अब अपने सीएनजी पोर्टफोलियो को बढ़ाने की तैयारी में है, यह सीएनजी सेगमेंट पर भी फोकस कर रही है. साल 2023 में टाटा अपनी नेक्सन और पंच एसयूवी को सीएनजी किट के साथ लॉन्च कर सकती है. टाटा पंच के सीएनजी वर्जन को कंपनी जनवरी में हुए ऑटो एक्सपो 2023 में भी शोकेश कर चुकी है. टाटा नेक्सन सीएनजी सीधे तौर पर मारुति ब्रेजा सीएनज को टक्कर देंगी और पंच सीएनजी भी इसके लिए मुश्किलें पैदा करेगी. बता दें कि सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में ब्रेजा पहली एसयूवी है, जिसे सीएनजी किट के साथ लॉन्च किया गया है. ब्रेजा सीएनजी की शुरुआती कीमत 9.14 लाख रुपये है.

इधर, मारुति बाजार में ब्रेजा सीएनजी लाई है और उधर से टाटा अपने दो सीएनजी एसयूवी मॉडल- नेक्सन सीएनजी और पंच सीएनजी से उसे काउंटर करने की तैयारी में है. नेक्सन तो सीधे तौर पर ब्रेजा को टक्कर देती ही है लेकिन पंच उन ग्राहकों की पसंद बनती जा रही है, जो कम बजट में एसयूवी का फील लेना चाहते हैं. यह ब्रेजा और नेक्सन से भी सस्ती है. इसका सीएनजी वर्जन भी इन दोनों से सस्ता होगा. पंच सीएनजी का जो मॉडल ऑटो एक्सपो में शोकेश किया गया था, उसमें बूट स्पेस ज्यादा देने के लिए डुअल सीएनजी सिलेंडर टकनीक का इस्तेमाल किया गया था.

टाटा मोटर्स ने नेक्सन सीएनजी को पेश नहीं किया था लेकिन इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है. इसकी टेस्टिंग जारी है. उम्मीद की जा रही है कि Nexon CNG में 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन होगा, इसके साथ ही फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दी गई होगी. इसमें इंजन को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा जा सकता है. पेट्रोल पर यह इंजन 120bhp/170Nm जनरेट करता है लेकिन सीएनजी पर पावर आउटपुट में 10-15बीएचपी की कमी हो सकती है.

वहीं, Punch CNG में 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होने की उम्मीद है, इसकी के साथ सीएनजी किट दी जा सकती है. सीएनजी पर इसके भी पावर आउटपुट में कमी आएगी, जैसे किसी भी कार के साथ होता है. इसमें भी सिर्फ मैनुअल गियरबॉक्स ही दिए जाने की उम्मीद है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news