Electric Vehicles पर सब्सिडी चाहिए तो इस पोर्टल पर करें लॉगइन, ऐसे मिलेगा लाभ
Advertisement
trendingNow11787944

Electric Vehicles पर सब्सिडी चाहिए तो इस पोर्टल पर करें लॉगइन, ऐसे मिलेगा लाभ

Electric Vehicles Subsidy Portal: उत्तर प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले ग्राहकों को सब्सिडी देने के लिए बुधवार को सब्सिडी पोर्टल की शुरुआत की.

Electric Vehicles पर सब्सिडी चाहिए तो इस पोर्टल पर करें लॉगइन, ऐसे मिलेगा लाभ

Electric Vehicles Subsidy Portal In Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले ग्राहकों को सब्सिडी देने के लिए बुधवार को सब्सिडी पोर्टल की शुरुआत की. राज्‍य सरकार की ओर से बताया गया कि पोर्टल ‘यूपीईवीसब्सिडी डॉट इन’ चालू हो गया है, जिन ग्राहकों ने 14 अक्टूबर 2022 के बाद से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे हैं, वह पोर्टल पर जाकर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं. ग्राहकों के आवेदन की चार स्तरीय जांच-पड़ताल होगी, इसके बाद सब्सिडी की धनराशि उनके बैंक खाते में डाली जाएगी.

प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण एवं गतिशीलता नीति 2022 में दी गयी खरीद सब्सिडी प्रोत्साहन योजना को पारदर्शी तरीके से लागू करने के लिए पोर्टल के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया बनाई है. बता दें कि उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण एवं गतिशीलता नीति, 2022 के तहत खरीद सब्सिडी प्रोत्साहन योजना 14 अक्टूबर 2022 से 13 अक्टूबर 2023 तक लागू रहेगी.

सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया गया कि सब्सिडी व्यक्तिगत लाभार्थियों (खरीदार) को सिर्फ एक ही वाहन पर मिलेगी. हालांकि, खरीद सब्सिडी फ्लीट ऑपरेटरों (खरीदार) को भी दी जाएगी, ताकि एक इकाई वाहन बेड़ों में अधिकतम 10 वाहनों के लिए सब्सिडी का लाभ दिया जा सके. बिना बैटरी के इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले खरीदारों के लिए लागू खरीद सब्सिडी कुल सब्सिडी राशि का 50 प्रतिशत होगी. फिलहाल, सब्सिडी देने की कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है.

प्रवक्ता ने बताया कि पहले दो लाख दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों को पांच हजार रुपए/वाहन के हिसाब से सब्सिडी दी जाएगी. पहले खरीदे गए 25 हजार चारपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों को एक लाख रुपए/वाहन की सीमा तक सब्सिडी प्राप्त होगी. वाहनों को मिलने वाली सब्सिडी इनकी उत्पादन लागत (कारखाने पर) के 15 प्रतिशत तक ही हो सकती है.

(भाषा)

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news