Advertisement
trendingPhotos1500515
photoDetails1hindi

Goodbye 2022: 360 डिग्री कैमरा से सनरूफ तक, कारों में इन 5 फीचर्स के ग्राहक हुए दीवाने

Top 5 Car Features: कुछ फीचर्स ऐसे हैं, जो इस साल हमें अधिकतर कारों में देखने को मिले और ग्राहकों को भी खूब पंसद आ रहे हैं. अपनी कारों को बेहद सीमित फीचर्स देने वाली मारुति सुजुकी ने भी इस साल लॉन्च हुई अपनी बलेनो और ब्रेजा में इन फीचर्स को जोड़ा है.

1/6

Best Features in Car 2022: साल 2022 खत्म होने को है. ऐसे में हम ऑटोमोबाइल सेक्टर से जुड़ी कुछ उपलब्धियों और नाकामियों को लेकर एक सीरीज चला रहे हैं. इस कार कार कंपनियों ने नए मॉडल्स लॉन्च करने के साथ ही कारों में मिलने वाले फीचर्स पर काफी फोकस किया है. कुछ फीचर्स ऐसे हैं, जो इस साल हमें अधिकतर कारों में देखने को मिले और ग्राहकों को भी खूब पंसद आ रहे हैं. अपनी कारों को बेहद सीमित फीचर्स देने वाली मारुति सुजुकी ने भी इस साल लॉन्च हुई अपनी बलेनो और ब्रेजा में इन फीचर्स को जोड़ा है. देखें ऐसे 5 फीचर्स की लिस्ट, जो इस साल बन गए हर ग्राहक की पसंद:

2/6

1. HUD Display: यह फीचर्स पिछले कुछ सालों में सिर्फ महंगी कारों में देखने को मिलता था. हालांकि मारुति सुजुकी ने इस साल यह फीचर अपनी बलेनो में दिया है. यह फीचर आपको एक छोटे डिस्प्ले में कार की स्पीड, माइलेज समेत कई दूसरी जानकारी दिखाता है. ड्राइवर को बार-बार इंस्ट्रूमेंट पैनल पर देखने की जरूरत नहीं पड़ती. इससे वह अपनी ड्राइविंग पर फोकस कर पाता है. इस साल Baleno और Brezza से लेकर BYD Atto 3 तक जैसी कारों में इस फीचर को दिया गया. 

3/6

2. Ventilated Seats: पिछले कुछ सालों में यह फीचर भी सनरूफ की तरह एक जरूरत बन गया है. गर्मियों के दौरान यह फीचर आपको सीट से हवा देता है, जिससे आपको ज्यादा कंफर्टेबल महसूस होता है. हमने 2022 में Tata Nexon EV, Toyota Hyryder, VW Virtus समेत कई कारों में इस फीचर को देखा है. 

4/6

3. 360-Degree Camera: यह एक जबर्दस्त सेफ्टी फीचर है, जो हमें लगता है सभी कारों में होना चाहिए. कारों में चारों तरफ कैमरे लगे होते हैं. यह ट्रैफिक के दौरान और पार्किंग में आपके बेहद काम आता है. मारुति बलेनो से लेकर Hyundai Tucson और 2023 रेंज रोवर तक में यह फीचर मिलता है. 

5/6

4. Wireless Charging: टेक्नोलॉजी बदलने के साथ अब स्मार्टफोन को चार्ज करने का तरीका भी बदलता जा रहा है. यूएसबी से चार्ज करने का तरीका पुराना हो चुका है. अब ग्राहकों को अपने फोन के लिए वायरलेस चार्जिंग का फीचर चाहिए. कई कारों में यह फीचर मिलता है. Hyundai Venue से लेकर Mahindra Scorpio और Jeep Grand Cherokee तक में यह फीचर दिया गया है. 

6/6

5. Panoramic Sunroof: जैसा कि हम पहले ही कह चुके हैं कि भारतीय ग्राहकों के लिए पैनोरमिक सनरूफ एक जरूरी फीचर हो गया है. यह आपकी कार को बेहतरीन लुक तो देता ही है, साथ ही आपको ताजी हवा और धूप का मजा लेने की सुविधा भी देता है. इस साल हमने Maruti Suzuki Grand Vitara से लेकर Toyota Innova Hycross जैसी कारों में इस फीचर को देखा

ट्रेन्डिंग फोटोज़