Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1500556
photoDetails0hindi

Christmas 2022: दुनिया के इन देशों में क्रिसमस मनाने पर है प्रतिबंध

  दुनिया भर में क्रिसमस धूमधाम से मनाया जाता है. इसाई धर्म के लोगों के लिए बेहत खास पर्व क्रिसमस दुनिया भर में प्रसिध्द है. क्रिसमस पर हम एक दूसरे से Merry Cristmas wish करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में ऐसे कई देश हैं जहां क्रिसमस मनाना बैन है.

Iran

1/5
Iran

ईरान का प्रमुख धर्म इस्लाम है. ईरान में क्रिसमस पर प्रतिबंध होने के कारण यहां क्रिसमस नहीं मनाया जाता . ईरान में क्रिसमस एक समान्य दिन होता है.  

 

Afghanistan

2/5
Afghanistan

अफगानिस्तान के लोग अपनी धार्मिक भावनाओं के कारण क्रिसमस मनाना पसंद नहीं करते. अफगानिस्तान एक इस्लामी देश है यहां के लोग ईसाई धर्म का त्यौहार मनाना पसंद नहीं करते.

 

Somalia

3/5
Somalia

 सोमालिया एख अफ्रीकी देश है. यहां क्रिसमस मनाना प्रतिबंधित है. यहां के लोग प्रतिबंध के कारण और धार्मिक भावनाओं के कारण क्रिसमस नहीं मनाते. यहां क्रिसमस एक समान्य दिन होता है.

 

Pakistan

4/5
Pakistan

पाकिस्तान में 25 दिसंबर को लोग मोहम्मद अली जिन्ना की जयंती मनाते हैं. हलांकि इस दिन पाकिस्तान में छुट्‌टी होती है. पाकिस्तान में भी क्रिसमस का कोई खास सेलिब्रेशन नहीं होता.

 

Bhutan

5/5
Bhutan

भूटान के संविधान के अनुसार भुटान एक बौध देश है. भुटान में ईसाई धर्म के लोगों की संख्या काफी कम है इसलिए भुटान में क्रिसमस का दिन एक समान्य दिन होता है. भुटान के कैलेंडर में भी क्रिसमस को स्थान नहीं दिया गया है.