Maruti की इन दो गाड़ियों से नाराज हुए फैन्स, 6 महीने से घट रही बिक्री, फीचर्स भी भर-भरकर
Advertisement

Maruti की इन दो गाड़ियों से नाराज हुए फैन्स, 6 महीने से घट रही बिक्री, फीचर्स भी भर-भरकर

Car Sales in India: देश की नंबर वन कंपनी Maruti की 2 गाड़ियां ऐसी भी हैं जिनसे ग्राहक नाराज नजर आ रहे हैं. पिछले कुछ महीनों से इन गाड़ियों की बिक्री लगातार घटती जा रही है. अगर इनकी बिक्री इसी तरह घटती रही, तो कहीं कंपनी को इन्हें बंद ना करना पड़ जाए. 

Maruti की इन दो गाड़ियों से नाराज हुए फैन्स, 6 महीने से घट रही बिक्री, फीचर्स भी भर-भरकर

Maruti Suzuki Cars in India: मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) देश की सबसे ज्यादा गाड़ियां बेचने वाली कंपनी है. अक्टूबर महीने में भी मारुति की गाड़ियां ताबड़तोड़ बिकी हैं और कंपनी की ऑल्टो देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. मारुति सुजुकी की वैगनआर से लेकर बलेनो और हाल ही में लॉन्च हुई ग्रैंड विटारा को भी ग्राहकों की शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है. हालांकि देश की नंबर वन इस कंपनी की 2 गाड़ियां ऐसी भी हैं जिनसे ग्राहक नाराज नजर आ रहे हैं. पिछले कुछ महीनों से इन गाड़ियों की बिक्री लगातार घटती जा रही है. अगर इनकी बिक्री इसी तरह घटती रही, तो कहीं कंपनी को इन्हें बंद ना करना पड़ जाए. आइए जानते हैं कौन सी हैं यह दोनों गाड़ियां.

हम जिन दोनों गाड़ियों की बात कर रहे हैं वह मारुति सुजुकी XL6 और मारुति सुजुकी सियाज है. खास बात है कि दोनों कारें कंपनी की नेक्सा डीलरशिप के जरिए बेची जाती हैं और काफी लग्जरी फीचर्स के साथ आती हैं. अगर बिक्री की बात करें तो अक्टूबर महीने में मारुति सियाज की सिर्फ 1,884 यूनिट्स और XL6 की सिर्फ 2,448 यूनिट्स ही बिक पाई. कुछ ऐसा ही हाल सितंबर महीने में भी रहा. सितंबर में मारुति सियाज की सिर्फ 1,359 यूनिट्स और XL6 की सिर्फ 3,061 यूनिट्स ही बिकी थीं.

Maruti Ciaz की कीमत और फीचर्स
यह मारुति की कॉम्पैक्ट सेडान है, जिसकी कीमत 8.99 लाख रुपये से 11.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है. इसमें ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो-एलईडी हेडलैंप, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पुश-बटन स्टार्ट और क्रूज़ कंट्रोल के साथ पैसिव कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स मिलते हैं. 

Maruti XL6 की कीमत और फीचर्स
मारुति एक्सएल6 कंपनी की एक MPV कार है. इसकी कीमत 11.29 लाख रुपये से 14.55 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है. XL6 में 7-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैडल शिफ्टर्स, 16-इंच मशीन-फिनिश अलॉय व्हील्स, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो एसी और हाइट-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और 360-डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स मिलते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news