Maruti Brezza में मिलता है यह छिपा हुआ फीचर, ज्यादा माइलेज के साथ बढ़ा देता है पावर
Advertisement
trendingNow11644896

Maruti Brezza में मिलता है यह छिपा हुआ फीचर, ज्यादा माइलेज के साथ बढ़ा देता है पावर

Maruti Brezza 2023: दिलचस्प बात यह है कि जहां कई कंपनियां हाईब्रिड कारों पर फोकस कर रही हैं, वहीं बहुत कम लोग जानते हैं कि ब्रेजा में हाइब्रिड सिस्टम फीचर भी उपलब्ध है. हालांकि यह मारुति ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाईराइडर जितना स्ट्रॉन्ग नहीं है

Maruti Brezza में मिलता है यह छिपा हुआ फीचर, ज्यादा माइलेज के साथ बढ़ा देता है पावर

Maruti Brezza Hidden Features: मारुति सुजुकी की ब्रेजा काफी पॉपुलर हो रही है. फरवरी और मार्च में यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी (Best Selling SUV) रही. कंपनी ने पिछले साल इसे अपडेट किया. फेसलिफ्ट अवतार के आने के बाद से इसकी बिक्री में जबरदस्त उछाल आया है. दिलचस्प बात यह है कि जहां कई कंपनियां हाईब्रिड कारों पर फोकस कर रही हैं, वहीं बहुत कम लोग जानते हैं कि ब्रेजा में हाइब्रिड सिस्टम फीचर भी उपलब्ध है. हालांकि यह मारुति ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाईराइडर जितना स्ट्रॉन्ग नहीं है, लेकिन ब्रेज़ा में हाइब्रिड सिस्टम वाहन के माइलेज और पावर के लिए काफी सहायक है.

स्मार्ट हाईब्रिड टेक्नोलॉजी
मारुति अपनी ब्रेजा में Smart Hybrid नाम का फीचर है. इस कार में एक लिथियम-आयन बैटरी से दी गई है जो ब्रेकिंग के दौरान बची हुई एनर्जी को स्टोर करता है और जब भी इंजन को ज्यादा पावर की जरूरत होती है तो इसका एनर्जी का इस्तेमाल करता है. जब कार सामान्य गति से चल रही होती है, तो इंजन ही पहियों को पावर देता है. हालाँकि, जब कार को अधिक शक्ति की आवश्यकता होती है, तो इंजन और बैटरी पहियों को पावर देने के लिए एक साथ काम करते हैं. इसके अलावा, जब ब्रेक दबाया जाता है या जब एक्सीलरेटर पैडल से पैर हटा दिया जाता है तो बैटरी चार्ज होने लगती है.

इंजन और पावर 
नई ब्रेजा में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन है जो 103PS और 137Nm का टार्क जनरेट करता है. इस इंजन को पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और एक वैकल्पिक छह-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है. मैनुअल गियरबॉक्स में यह गाड़ी 20.15 kmpl तक का माइलेज देती है.

नई मारुति सुजुकी ब्रेज़ा LXi, VXi, ZXi और ZXi (O) सहित चार वेरिएंट में उपलब्ध है. मारुति ब्रेजा की कीमत 8.27 लाख रुपये से शुरू होती है और 14.13 लाख रुपये तक जाती है. मारुति ब्रेजा में इलेक्ट्रिक सनरूफ, पैडल शिफ्टर्स, हेड-अप डिस्प्ले (एचयूडी), सुजुकी कनेक्ट टेलीमैटिक्स, एक नया नौ-इंच फ्रीस्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक नया फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, 6 एयरबैग जैसे फीचर्स मिलते हैं. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news