Indian Army को पसंद आ गई Maruti ये SUV! Off-Roading के लिए है शानदार
Advertisement
trendingNow11712238

Indian Army को पसंद आ गई Maruti ये SUV! Off-Roading के लिए है शानदार

Maruti Jimny: भारतीय सेना लंबे समय से मारुति जिप्सी का इस्तेमाल करती आ रही है. सेना के बेड़े में बहुत जिप्सी है. अब सेना अपने बेड़े के लिए मारुति जिम्नी भी ले सकती है.

Indian Army को पसंद आ गई Maruti ये SUV, Off-Roading के लिए है शानदार

Jimny SUV: भारतीय सेना लंबे समय से मारुति जिप्सी का इस्तेमाल करती आ रही है. सेना के बेड़े में बहुत जिप्सी है. अब सेना अपने बेड़े के लिए मारुति जिम्नी भी ले सकती है. मारुति सुजुकी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि भारतीय सेना ने जिम्नी में रुचि दिखाई है. उन्होंने आगे कहा कि कंपनी अभी आर्मी-स्पेक जिम्नी के लिए जरूरी स्पेसिफिकेशन्स का अध्ययन कर रही है. 

इसका मतलब है कि जिम्नी को सेना के लिए तैयार करने के लिए कुछ बदलावों किए जाएंगे. आमतौर पर आर्मी की ज्यादातर गाड़ियों में सॉफ्ट टॉप रहता है तो उम्मीद है कि आर्मी के लिए जिम्नी को तैयार करने पर इसमें भी सॉफ्ट टॉप दिया जा सकता है. इसके अलावा, इसके सस्पेंशन और पावरट्रेन को भी स्पेसिफिक तौर पर ट्यून किया जा सकता है. 

मारुति ने दो दशकों में भारतीय सेना को जिप्सी की 35,000 से अधिक यूनिट बेची हैं. इसे सॉफ्ट टॉप, फुल ओपन और यहां तक ​​कि हार्ड टॉप के साथ भी बेचा गया था. ओलिव ग्रीन कलर की जिप्सी को 2020 तक सेना को दिया गया था. अब सेना में जिप्सी की जगह जिम्नी ले सकती है.

अभी मारुति जिम्नी में मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन (105PS) दिया गया है. 5-डोर मारुति जिम्नी, सुजुकी के ऑलग्रिप प्रो ड्राइवट्रेन सिस्टम के साथ आती है, जिसमें लो-रेशियो ट्रांसफर केस है. यह तीन ड्राइव मोड- 2H, 4H और 4L के साथ आती है. 

लाइफस्टाइल एसयूवी में 36 डिग्री का अप्रोच एंगल, 50 डिग्री का डिपार्चर एंगल और 24 डिग्री का रैंप ओवर एंगल है. फीचर्स की बात करें तो इसमें एलईडी हेडलैम्प्स, 9-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा और छह एयरबैग आते हैं. इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 210mm है और यह काफी लाइटवेट है.

यह भी पढ़ें-

ये 10 शानदार फीचर्स चाहिए तो भूलकर भी ना लें Citroen C3 Aircross! वरना बहुत पछताओगे

ये SUV लॉन्च हुई तो Toyota Fortuner को खा जाएगी! मिलेंगे गजब-गजब के फीचर्स

Trending news