Challan: इस सड़क पर बाइक लेकर गए तो कटेगा 20 हजार रुपये का चालान! भूलकर भी न करें गलती
Advertisement
trendingNow11283257

Challan: इस सड़क पर बाइक लेकर गए तो कटेगा 20 हजार रुपये का चालान! भूलकर भी न करें गलती

Challan: जब से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi-Meerut Expressway) शुरू हुआ है, तब से दिल्ली और मेरठ के बीच की दूरी एक घंटे से भी कम की रह गई है. 

Challan: इस सड़क पर बाइक लेकर गए तो कटेगा 20 हजार रुपये का चालान! भूलकर भी न करें गलती

Delhi-Meerut Expressway Bike Challan: जब से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi-Meerut Expressway) शुरू हुआ है, तब से दिल्ली और मेरठ के बीच की दूरी एक घंटे से भी कम की रह गई है. लेकिन, सभी लोग इस दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. इस एक्सप्रेसवे पर दोपहिया वाहनों को चलाने की अनुमति नहीं है. एक्सप्रेसवे पर बढ़ रहे हादसों को देखते हुए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने गाजियाबाद और मेरठ की ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर इस संबंध में निर्णय लिया है. अगर कोई दोपहिया वाहन (जैसे- बाइक या स्कूटर आदि) इस Delhi-Meerut Expressway पर चलते पाए जाते हैं तो ट्रैफिक पुलिस उनका 20 हजार रुपये का चालान काटेगी. स्मार्ट इंटेलीजेंट सिस्टम के जरिए चालान काटे जाएंगे.

गौरतलब है कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर रॉन्ग साइड से आने वाले दोपहिया और तिपहिया वाहनों के कारण कई दुर्घटनाएं हो रही हैं. लेकिन, इसके बावजूद भी लोग समझ नहीं रहे हैं. इसी को देखते हुए NHAI ने यह कदम उठाया. संभावना है कि इसी महीने से चालान काटे जाने की कार्रवाई शुरू हो जाएगी. प्रशासन ने सभी टोल बूथ पर स्मार्ट इंटेलीजेंट सिस्टम लगा दिया है. अगर कोई प्रतिबंधित वाहन टोल बूथ से गुजरेगा तो स्मार्ट इंटेलीजेंट सिस्टम उसका पता लगा लेगा और फिर उसकी फोटो (नंबर प्लेट के साथ) ट्रैफिक पुलिस के साथ साझा की जाएगी. इसी प्रक्रिया में फिर ट्रैफिक पुलिस उनका चालान काटेगी.

फिलहाल सिर्प ओवरस्पीडिंग वाले वाहनों की लिस्ट ट्रैफिक पुलिस के साथ साझा की जाती थी और पुलिस उनका चालान करती थी. लेकिन, अब एक्सप्रेसवे पर सफर कर रहे प्रतिबंधित वाहनों की लिस्ट भी तैयार होगी और उसे चालान के लिए ट्रैफिक पुलिस के साथ साझा किया जाएगा. इसीलिए, अगर आप बाइक से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करते हैं तो सावधान हो जाएं और ऐसा न करें. अगर आपको बाइक लेकर दिल्ली से मेरठ जाना है या फिर मेरठ से दिल्ली जाना है तो दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के अलावा भी रास्ते हैं, आप उनका इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news