Car Care Tips: लोकल मैकेनिक से कराते हैं Car Service, जरूर अपना लें ये 3 टिप्स, नहीं तो लुट जाएंगे
Advertisement
trendingNow11438876

Car Care Tips: लोकल मैकेनिक से कराते हैं Car Service, जरूर अपना लें ये 3 टिप्स, नहीं तो लुट जाएंगे

Car maintenance tips: अगर आप भी ऐसे ग्राहकों में शामिल हैं, जो गाड़ी की सर्विस लोकल मैकेनिक से कराते हैं तो कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए. नहीं तो बड़ा नुकसान हो सकता है. यहां हम आपको ऐसे ही 3 टिप्स बता रहे हैं. 

Car Care Tips: लोकल मैकेनिक से कराते हैं Car Service, जरूर अपना लें ये 3 टिप्स, नहीं तो लुट जाएंगे

Local Mechanic Car Servicing: जब हम एक नई कार खरीदते हैं, तो इसके साथ शुरुआती कुछ सर्विस फ्री होती हैं. हालांकि समय के साथ हमारी गाड़ी का सर्विस चार्ज बढ़ता चला जाता है. कंपनियां सलाह देती हैं कि गाड़ी को उनके अधिकृत सर्विस सेंटर पर ही लेकर आएं. हालांकि वहां लगने वाले सर्विस चार्ज कई लोगों की जेब पर भारी पड़ते हैं. इसके अलावा, वहां समय भी कई बार ज्यादा लगता है. ऐसे में कई लोग अपनी कार को स्थानीय मैकेनिक से ही सर्विस करा लेते हैं. अगर आप भी ऐसे ग्राहकों में शामिल हैं, जो गाड़ी की सर्विस लोकल मैकेनिक से कराते हैं तो कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए. नहीं तो बड़ा नुकसान हो सकता है. यहां हम आपको ऐसे ही 3 टिप्स बता रहे हैं. 

1. Engine Oil (इंजन ऑयल) 
कार सर्विस के दौरान सबसे महत्वपूर्ण काम इंजन ऑइल बदलने का होता है. सबसे पहले देखें कि जो ऑइल आपकी गाड़ी से निकला है, क्या वह सच में अब चलने लायक नहीं बचा? कई बार मैकेनिक पैसा बनाने के लिए साफ तेल को भी निकाल देते हैं. हालांकि अगर तेल काला हो चुका है तो इसे बदल देना चाहिए. यह भी चेक करना चाहिए कि कार मैकेनिक जो ऑइल डाल रहा है, वह अच्छी क्वालिटी का हो. 

2. Coolent (कूलेंट)
ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर में सबसे बड़ा फायदा होता है कि वे बिना आपके बताए भी सभी जरूरी पार्ट्स को चेक करते हैं और जहां जरूरत हो, रिफिल करते हैं. कूलेंट भी ऐसा ही एक हिस्सा है, जिसे समय के साथ रिफिल किया जाता है. लोकल  मैकेनिक अक्सर यह काम भूल जाते हैं. इसलिए लोकल मैकेनिक से सर्विस कराते समय कूलेंट को टॉप अप जरूर कराएं. 

3. Air Filter (एयर फिल्टर)
जब भी आपकी कार की सर्विसिंग कराने जाए तो एक बार एयर फिल्टर जरुर देखें. कई बार एयर फिल्टर कटा हुआ होता है. अगर एयर फिल्टर खराब हो गया है तो उसे बदलवाना ही ठीक है. अक्सर लोकल मैकेनिक पुराने एयर फिल्टर को ही साफ करके वापस लगा देते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news