इस SUV के आगे 'बच्ची' हैं Thar और Jimny? Off-Roading के लिए बढ़िया ऑप्शन!
Advertisement

इस SUV के आगे 'बच्ची' हैं Thar और Jimny? Off-Roading के लिए बढ़िया ऑप्शन!

Off-Road SUV: महिंद्रा थार और मारुति सुजुकी जिम्नी, दोनों पॉपुलर लाइफस्टाइल एसयूवी हैं. इनके आगे लोग फोर्स गुरखा पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जबकि वह भी काफी बेहतर ऑफ-रोडर है.

force gurkha

Mahindra Thar & Maruti Jimny Rival: जब लाइफस्टाइल एसयूवी की बात आती है तो ज्यादातर लोगों के मन में सबसे पहला नाम महिंद्रा थार का आता है. थार अपनी स्टाइलिंग और ऑफरोडिंग कैपेबिलिटीज के लिए जानी जाती है. इसे भारत की सबसे पॉपुलर लाइफस्टाइल एसयूवी कहा जा सकता है. लेकिन, हाल ही में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी जिम्नी अब इसे टक्कर दे रही है. जिम्नी को ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. मारुति के पास इसकी काफी बुकिंग्स हैं. आप कह सकते हैं अभी लाइफस्टाइल एसयूवी सेगमेंट में यह दोनों राज कर रही हैं. हालांकि, बाजार में एक और लाइफस्टाइल एसयूवी है, जिसपर लोगों का ज्यादा ध्यान नहीं जाता है लेकिन वह भी अच्छी ऑफ-रोडिंग कर सकती है. यह फोर्स गुरखा है, जो थार और जिम्नी, दोनों के टक्कर की है.

कीमत और इंजन

फोर्स गुरखा का प्राइस 14.75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. यह 2.6 लीटर डीजल इंजन के साथ आती है, जो 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है. यह इंजन 90पीएस पावर और 250एनएम टॉर्क जनरेट करता है. इसकी पावर सभी व्हील्स में जाती है. यानी, यह 4X4 है. इसमें लो-रेंज ट्रांसफर केस और मैनुअल (फ्रंट और रियर) लॉकिंग डिफरेंशियल स्टैंडर्ड आता है. यानी, आप इसके साथ आराम से ऑफरोडिंग के मजे ले सकते हैं.

गुरखा के कुछ फीचर्स 

  • 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम 
  • एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी
  • मैनुअल एसी
  • 4-स्पीकर साउंड सिस्टम 
  • फ्रंट पावर विंडो 
  • ड्यूल फ्रंट एयरबैग
  • ईबीडी के साथ एबीएस 
  • रियर पार्किंग सेंसर

फोर्स गुरखा पिकअप वर्जन 

फोर्स गुरखा का पिकअप वर्जन भी आने वाला है. इसे हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था. लेकिन, अभी इसके लॉन्च की आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है. फिलहाल, गुरखा लाइफस्टाल एसयूवी महिंद्रा थार और मारुति सुजुकी जिम्नी को टक्कर देती है. हालांकि, इसकी कीमत इन दोनों की शुरुआती कीमत से ज्यादा है. प्राइस प्वाइंट के नजरिए से देखें तो यह स्कोडा कुशाक, फॉक्सवैगन टाइगन, किआ सेल्टोस, हुंडई क्रेटा और निसान किक्स जैसी एसयूवी को टक्कर देती है.

Trending news