Vastu Tips for Winter: सर्दियों में भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, घर में वास्तु दोष उत्पन्न होने से परिवार हो जाता है बर्बाद
Advertisement
trendingNow11438074

Vastu Tips for Winter: सर्दियों में भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, घर में वास्तु दोष उत्पन्न होने से परिवार हो जाता है बर्बाद

Winter Care Tips: सर्दियां शुरू हो चुकी हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक इस मौसम में हमें कुछ काम अनिवार्य तौर पर करने चाहिए. ऐसा न करने पर भरा पूरा परिवर बर्बाद होते देर नहीं लगती.

Vastu Tips for Winter: सर्दियों में भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, घर में वास्तु दोष उत्पन्न होने से परिवार हो जाता है बर्बाद

Vastu Shastra: सर्दियों का मौसम धीरे-धीरे परवान चढ़ने लगा है. इस मौसम में हमारी जीवनशैली और खान-पान के तरीकों में काफी बदलाव आ जाते हैं. वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि सर्दियों (Vastu Tips for Winter) के दौरान हमें कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. ऐसा न करने पर घर में वास्तु दोष पनपते देर नहीं लगती. जिससे घर में दरिद्रता का वास होने लगता है. आइए आज आपको वे 5 कार्य बताते हैं, जो वास्तु दोष से बचने के लिए हमें सर्दियों में अवश्य करने चाहिए. 

इस दिशा में करें अंगीठी का इस्तेमाल

सर्दियों (Vastu Tips for Winter) के दौरान कई लोग ठंड से बचने के लिए कमरे में अंगीठी जलाकर सोते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ध्यान रखें कि अंगीठी को हमेशा वायव्य कोण या अग्निकोण में ही जलाना चाहिए. ऐसा न करने से अंगीठी से जुड़ा वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है और परिवार को जन-धन से जुड़ी हानि झेलनी पड़ जाती है.

किचन में रखें गर्म तासीर की चीजें

सर्दियों में बॉडी को फिट रखने के लिए गरम तासीर वाली चीजों को खाना सही माना जाता है. लिहाजा अपनी रसोई में देसी घी से बने लड्डू, सूखे मेवे, गुड़ या चने जैसी चीजों को जरूर रखें, जिनका नियमित सेवन करके आप ठंड के सेवन से बच सकें.

मोमबत्ती जलाने से तनाव से राहत

जो लोग बिजनेस या नौकरी में चल रही परेशानियों के चलते अक्सर टेंशन में रहते हैं, उन्हें सर्दियों (Vastu Tips for Winter) में दक्षिण दिशा में लाल रंग की 9 मोमबत्ती जलाकर सोना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक इस दिशा में मोमबत्तियां जलाने से घर और मन की नकारात्मकता दूर होती है और कामकाज के तनाव से काफी हद तक राहत मिल जाती है.

गुलाबी-रंग की चीजों का करें इस्तेमाल

वास्तु शास्त्र के अनुसार सर्दियों (Vastu Tips for Winter) के दिनों का पसंदीदा रंग गुलाबी या लाल माना जाता है. लिहाजा आप भी ठंड के दिनों में अपनी बेडशीट और सोफे-तकियों के रंग को गुलाबी रखेंगे तो इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है. अगर आप घर में गुलाबी रंग की नई चीज या नया वाहन लेकर आते हैं तो पारिवारिक रिश्तेदारों से आपके संबंध मजबूत बनते हैं. 

दिन में खिड़कियों पर न लगाएं पर्दे

सर्दियों में खिड़कियों पर स्थाई रूप से मोटे पर्दे नहीं टांगने चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में जहां-जहां सूर्य की चमकती धूप पहुंचती हैं, वहां पर सकारात्मक ऊर्जा का भी प्रवाह हो जाता है. इसलिए दिन के वक्त भूलकर भी खिड़कियों पर मोटे पर्दे नहीं लगाएं और धूप को खुलकर अंदर आने दें. अगर हवा चल रही है तो आप दिन में पर्दे हटाकर शीशे की खिड़की लगा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news