Kitchen Vastu Tips: हल्दी समेत किचन में इन चीजों का खत्म होना माना जाता है अशुभ, मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज
Advertisement

Kitchen Vastu Tips: हल्दी समेत किचन में इन चीजों का खत्म होना माना जाता है अशुभ, मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज

Vastu Tips: रसोई घर में कुछ चीजों का खत्म होना अशुभ माना गया है. हल्दी समेत इन चीजों के खत्म होने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. 

 

फाइल फोटो

Kitchen Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी हर एक चीज का अपना अलग महत्व है. किसी भी चीज का सकारात्मक प्रभाव घर में तब ही पड़ता है, जब उसे सही दिशा में रखा जाए. वास्तु अनुसार सही दिशा और सही जगह पर रखी चीजें घर में नकारात्मक ऊर्जा का नाश करती हैं और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. रसोई घर को लेकर भी वास्तु शास्त्र में कई नियम बताए गए हैं. 

वास्तु जानकारों का कहना है कि रसोई में कुछ चीजों का खत्म होना घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है. वास्तु के इन नियमों को अपनाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर कृपा बरसाती हैं. और घर में चारों ओर से धन का आगमन होता है. जानें किचन में किन चीजों का खत्म होना अशुभ माना गया है. 

नमक 

वास्तु जानकारों का कहना है कि अगर आपके घर में नमक खत्म होने वाला है, तो खत्म होने से पहले नमक लाकर घर में रख लें. किचन में नमक खत्म होना अशुभ माना जाता है. कहते हैं कि अगर ऐसा होता है कि तो इससे नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है. घर में वास्तु दोष लगात है. इससे मां लक्ष्मी रूठ कर चली जाती है. 

हल्दी 

हिंदू धर्म में हल्दी का विशेष महत्व है. शुभ और मांगलिक कार्यों में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, वास्तु शास्त्र में भी हल्दी को लेकर कहा गया है कि किचन में हल्दी को कभी खत्म नहीं होने देना चाहिए. हल्दी के खत्म होने से पहले ही नया पैकेट लाकर रख लें. मान्यता है कि हल्दी खत्म होने से गुरु दोष लगता है. कहते हैं कि भगवान विष्णु को पीला रंग और हल्दी  बेहद प्रिय है. इसलिए खत्म होने से पहले ही किचन में हल्दी रख दें. 

आटा

वास्तु एक्सपर्ट्स के अनुसार घर में आटा भी पूरी तरह से खत्म न होने दें. इससे घर में गरीबी आती है. और दुष्प्रभावों के साथ व्यक्ति के मान-सम्मान में वृद्धि होती है. इतना ही नहीं, आटा खत्म होने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और व्यक्ति को कंगाल कर देती हैं. 

चावल 

हिंदू धर्म में चावल का इस्तेमाल पूजा-पाठ आदि में किय जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में कभी चावल भी पूरी तरह से खत्म न होने दें. कहते हैं कि ऐसा होना व्यक्ति की दरिद्रता का कारण बनता है. अगर घर में चावल खत्म होते हैं, तो शुक्र दोष लगता है.  

सरसों का तेल 

भारतीय घरों में सरसों का तेल एक ऐसी चीज है जो लगभग सभी घरों में इस्तेमाल किया जाता है. वास्तु जानकारों के अनुसार किचन में कभी सरसों के तेल को भी खत्म नहीं होने देना चाहिए. कहते हैं कि सरसों के तेल का संबंध शनि देव से होता है. ऐसे में अगर आप किचन में सरसों का तेल खत्म होने के बाद सरसों को तेल लाएंगे, तो शनि देव की नाराजगी का सामना करना पड़ेगा. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news