Vastu Shastra: घर में रोज होती है किच-किच? ये उपाय करते ही खत्‍म होंगे झगड़े-अशांति
Advertisement

Vastu Shastra: घर में रोज होती है किच-किच? ये उपाय करते ही खत्‍म होंगे झगड़े-अशांति

Vastu Shastra for Home: घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का होना झगड़े, कलह, धन हानि, बीमारियों की वजह बनती है. ये नकारात्‍मक ऊर्जा वास्‍तु दोष से पैदा होती है, जिसे कुछ आसान उपायों से दूर किया जा सकता है. 

फाइल फोटो

Vastu Tips for negative energy: वास्तु में ऊर्जा का बहुत महत्‍व है. यदि घर में सकारात्‍मक ऊर्जा रहे तो घर में खुशहाली रहती है, धन की आवक बनी रहती है. बीमारियों दूर रहती हैं. वहीं नकारात्‍मक ऊर्जा घर में दुख, हानि, कष्‍ट, झगड़े कराती है. इसलिए घर में वास्‍तु दोष हो तो उसे दूर करने के उपाय तुरंत कर लेने चाहिए. आज हम घर की नकारात्‍मक ऊर्जा दूर करने के कुछ कारगर उपाय जानते हैं. ये उपाय घर में तनाव, कलह को खत्‍म करके खुशहाली लाएंगे. 

घर की अशांति-कलह खत्‍म करने के उपाय 

- घर में अक्सर लड़ाई-झगड़े होते हैं तो लिविंग रूम में भगवान बुद्ध की मूर्ति रखें. बुद्ध शांति और सद्भाव का प्रतिनिधित्व करते हैं. साथ ही बुद्ध की प्रतिमा या तस्‍वीर का घर में होना घर में शांति लाता है. 

- वास्तु शास्त्र में नमक को नकारात्‍मक ऊर्जा दूर करने के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. यदि घर में अक्‍सर झगड़े-विवाद होते हैं तो कमरे के किसी कोने में सेंधा नमक का टुकड़ा रख दें. इससे बहुत राहत मिलेगी. साथ ही बाथरूम में कांच की कटोरी में सेंधा नमक रख दें और इसे हर हफ्ते बदलते रहें. 

- घर में यदि टूटा हुआ कांच, जंग लगे ताले, टूटे बर्तन हों तो उन्‍हें तुरंत बाहर कर दें. ये चीजें घर में नकारात्‍मकता लाती हैं और तरक्‍की के रास्‍ते रोकती हैं. अशांति और हानि का कारण बनती हैं. 

- घर की बालकनी, खिड़की या लॉन में क्रिस्टल की विंड चाइम लगांए. इससे आपके घर में खुशहाली बनी रहेगी. साथ ही विंड चाइम की सुमधुर आवाज आपका मन भी शांत रखेगी. 

- घर का किचन कभी भी रात में गंदा नहीं छोड़ें. झूठे बर्तन, गंदा घर, कबाड़ खुशहाल और समृद्ध परिवार को भी दुखी-दरिद्र बना देता है. लिहाजा इन बातों का विशेष ध्‍यान रखें. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news