Vastu for Kitchen: किचन में इन बर्तनों को न रखें उल्टा, राहु मचा देगा जिंदगी में भूचाल
Advertisement

Vastu for Kitchen: किचन में इन बर्तनों को न रखें उल्टा, राहु मचा देगा जिंदगी में भूचाल

Kitchen Vastu Kips: घर में किचन बेहद महत्वपूर्ण स्थान रखता है. किचन में वास्तु शास्त्र का ध्यान रखना चाहिए, वरना जहां मां अन्नपूर्णा नाराज होती हैं. वहीं, कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

 

Vastu for Kitchen: किचन में इन बर्तनों को न रखें उल्टा, राहु मचा देगा जिंदगी में भूचाल

Vastu Dosh Upay for Kitchen: वैसे तो पूरे घर में वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करना चाहिए, लेकिन घर का बेडरूम, किचन और बाथरूम इस लिहाज से काफी मायने रखते हैं. किचन की बात करें तो इसको लेकर वास्तु शास्त्र में कई तरह के नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन करना भी बेहद जरूरी है, वरना कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. किचन में बर्तनों को सही तरीके से रखना जरूरी माना जाता है. खासकर कड़ाई और तवे को लेकर तो वास्तु शास्त्र में नियम बताए गए हैं. ऐसा माना जाता है कि तवे और कढ़ाई का संबंध राहु से होता है.  

उल्टा

किचन में तवा और कढ़ाई को उल्टा करके न रखें. ऐसा करना आज  से ही बंद कर दें. ऐसा करने से राहु दोष लग सकता है. तवा और कढ़ाई के इस्तेमाल के बाद उसकी सफाई करना न भूलें. गंदे तवे और कढ़ाई पर कभी खाना न पकाएं. 

दिशा

किचन में जिस भी जगह खाना बनाते हैं, उसकी दाईं तरफ कढ़ाई और तवा रखें. तवा और कढ़ाई को जब भी इस्तेमाल के लिए चूल्हे पर रखें तो उसमें थोड़ा नमक जरूर डाल लें. तवा या कढ़ाई में खाना बनाने के बाद उसे तुंरत चूल्हे से उतार लें. तवा और कढ़ाई को साफ करने के लिए नुकीली चीजों का प्रयोग न करें. 

पानी

गर्म कढ़ाई और तवे पर कभी भी पानी नहीं डालना चाहिए, क्योंकि पानी डालने से जो भाप उठेगा वह घर में नकारात्मक ऊर्जा लेकर आएगा. इससे जीवन में कई तरह के संकट आने शुरू हो जाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news