Tulsi Vivah 2023: विवाह में आ रही अड़चने को दूर करेंगे तुलसी विवाह के दिन के ये अचूक उपाय, जल्द बनेंगे विवाह के योग
Advertisement
trendingNow11972158

Tulsi Vivah 2023: विवाह में आ रही अड़चने को दूर करेंगे तुलसी विवाह के दिन के ये अचूक उपाय, जल्द बनेंगे विवाह के योग

Tulsi Vivah 2023: अगर किसी व्यक्ति के कुंडली में विवाह का योग नहीं बन पा रहा है तो उसे तुलसी विवाह के दिन कुछ उपायों को अपनाना होगा. आइए विस्तार में जानते हैं कि किन तीन उपायों को अपनाने से शीघ्र ही विवाह का योग बन जाएंगे.

 

tulsi vivah 2023 upay

Remedies For Early Marriage: यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में विवाह का योग नहीं बन रहा तो उसे तुलसी विवाह के दिन कुछ उपायों को अपनाना चाहिए. यदि व्यक्ति इन उपायों को अपनाता है तो उसके शीघ्र विवाह के योग बनने लगेंगे. हिंदू धर्म में तुलसी को सबसे पवित्र पौधा में से एक माना जाता है. कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि के दिन तुलसी विवाह किया जाता है. इस साल तुलसी विवाह 24 नवंबर शुक्रवार के दिन किया जाएगा.

धार्मिक मान्यताओं की मानें तो इसी दिन माता तुलसी का विवाह भगवान विष्णु के साथ किया गया था. इनका विवाह चिर काल से कार्तिक माह में आयोजित किया जाता है. ऐसे में आइए विस्तार में जानते हैं कि तुलसी विवाह के शुभ मुहूर्त के साथ शीघ्र विवाह के तीन अचूक उपायों के बारे में.

जानें तुलसी विवाह का शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार 23 नवंबर की रात 9 बजकर 1 मिनट से द्वादशी तिथि  का आरंभ होगा जिसका समापन अगले दिन 24 नवंबर को शाम 7 बजकर 6 मिनट पर होगा. यदि उदय तिथि से देखा जाए तो तुलसी विवाह 24 नवंबर के दिन मनाया जाएगा.

शीघ्र विवाह के अचूक उपाय

- अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में गुरु कमजोर हो तो उसकी शादी में परेशानी आने लगेगी. इससे बचने के लिए व्यक्ति को तुलसी विवाह के दिन जल में हल्दी मिलाकर मां तुलसी को अर्पित करना होगा. इसके साथ ही मां तुलसी के मंत्र ॐ सृष्टिकर्ता मम विवाह कुरु कुरु स्वाहा का जाप करें. इस उपाय को करने से गुरु की स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा.  

- दूसरे उपाय में व्यक्ति को मां तुलसी के साथ भगवान विष्णु की भी आराधना करनी चाहिए. दरअसल भगवान विष्णु को तुलसी अति प्रिय है. ऐसे में व्यक्ति मां तुलसी की विधि विधान से पूजा करता है तो उससे भगवान विष्णु खुश रहते हैं. यही वजह है व्यक्ति की कुंडली में गुरु की स्थिति मजबूत होने लगती है और विवाह के योग बनने लगते हैं.

- तीसरा उपाय में व्यक्ति को तुलसी विवाह के दिन सुबह उठकर नहाकर विधि विधान से तुलसी की पूजा करनी चाहिए. इसके साथ ही तुलसी माता को सोलह श्रृंगार की चीजें चढ़ानी चाहिए. ऐसा करने से विवाह के योग बनने लगते हैं.  
 
How To Please Shani Dev: घोड़े की नाल बनाएगी मालामाल, घर की इस दिशा में लगाते ही बरसता है अकूत पैसा
 

Copper Sun: घर की इस दिशा में लगा तांबे का सूर्य खींच ले आएगा पैसा, खुशियों से भर जाएगा आपका आशियाना
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news