Sawan Purnima 2022 Upay: सावन पूर्णिमा पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, ये उपाय करने से कभी नहीं आएगी गरीबी
Advertisement

Sawan Purnima 2022 Upay: सावन पूर्णिमा पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, ये उपाय करने से कभी नहीं आएगी गरीबी

Sawan Purnima 2022 Remedies:  हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का खास महत्व बताया जाता है. सावन पू्र्णिमा का विशेष महत्व बताया जाता है. इस दिन स्नान-दान और मां लक्ष्मी की पूजा करने से कभी गरीबी नहीं आती. 

 

फाइल फोटो

Maa Lakshmi Blessings: हिंदू पंचाग में सावन पूर्णिमा के दिन ही रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है. ये सावन माह का आखिरी दिन है इसके बाद भाद्रपद की शुरुआत हो जाएगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन कई खास योग बन रहे हैं. सावन पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कई उपायों का जिक्र किया गया है. इन्हें पूर्णिमा के दिन करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. साथ ही मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

धार्मिक ग्रंथों में सावन पूर्णिमा का विशेष महत्व बताया जाता है. इस तिथि के साथ ही भगवान शिव का प्रिय माह समाप्त हो जाता है. मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है. साथ ही, मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. आइए जानें इस दिन कौन से उपाय किए जा सकते हैं. 

मां लक्ष्मी की कृपा के लिए आज कर लें ये उपाय 

पीपल की पूजा

पूर्णिमा तिथि के दिन पीपल की पूजा का विशेष महत्व बताया जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए पीपल की पूजा करें. कहते हैं पीपल में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का वास होता है. इस दिन पीपल में जल अर्पित करने के साथ-साथ दीपक भी जलाएं. 

हल्दी से बनाएं स्वास्तिक 

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सावन की पूर्णिमा का भी विशेष महत्व बताया जाता है. इस दिन मुख्य द्वार के दोनों ओर स्वास्तिक का चिह्न बनाएं. इस उपाय को करने से घर में कभी भी पैसों की तंगी नहीं रहती.

श्री यंत्र की करें पूजा

मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की कृपा पाने के लिए पूर्णिमा के दिन श्री यंत्र की पूजा करें. साथ ही, कुबेर यंत्र भी रखें. ऐसा करने से धन भंडार कभी खाली नहीं होते. 

घर ले आएं शंख

घर में सुख-सौभाग्य और संपत्ति पाने के लिए दक्षिणावर्ती शंख लाना शुभ माना गया है. शंख पर लाल चंदन से ॐ श्री ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्म्यै नमः  मंत्र लिखें और इसके बाद इस शंख को पूजा घर में रख दें. 

देवी-देवताओं को बांधे रक्षासूत्र

सावन पूर्णिमा के दिन ही रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है. इसलिए इस दिन मां लक्ष्मी, विष्णु भगवान के साथ अन्य देवी-देवताओं को लाल-पीले रंग का रक्षासूत्र बांधे और उनसे अपनी और अपने परिवार की रक्षा करने की प्रार्थना करें. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news