Advertisement
photoDetails1hindi

Vastu Tips For Kitchen: किचन में खत्म हुई इन 5 चीजों से रुष्ट हो जाती हैं मां लक्ष्मी, अमीर भी बन जाता है गरीब

Kitchen Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर के हर कोने को लेकर कुछ न कुछ नियम बताए गए हैं. किचन को लेकर भी वास्तु में कई बातें बताई गई हैं. वास्तु जानकारों का कहना है कि किचन में इन 5 चीजों को हमेशा रखें. इन चीजों से खत्म होने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और व्यक्ति परेशानियों से घिर जाता है. 

 

1/5
नमक- वास्तु जानकारों का कहना है कि अगर घर में नमक खत्म होने वाला है, तो तुरंत खत्म होने से पहले ही ले आएं. इसे कभी भी कल पर डालें. मान्यता है कि अगर बार-बार घर में नमक पूरी तरह से खत्म होता है,तो ये नकारात्मकता की निशानी है. वास्तु दोष उत्पन्न होता है. घर की महिलाओं पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है और मां लक्ष्मी रुष्ठ हो कर चली जाती हैं.

2/5

आटा- वास्तु शास्त्र में आटे को लेकर भी कई मान्यताएं प्रचलित है. कहा जाता है कि किचन में कभी भी आता खत्म न होने दें. ऐसा होने से घर में गरीबी आती है. साथ ही व्यक्ति को मान-सम्मान की हानि का सामना करना पड़ता है. 

 

3/5

चावल- हिंदू धर्म में चावल को बेहद शुभ माना गया है. पूजा और धार्मिक अनुष्ठानों में अक्षत का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए वास्तु के अनुसार किचन में कभी भी चावल पूरी तरह से खत्म नहीं होने दें. खत्म होने से पहले और चावल ले आएं. अगर ऐसा होता है तो इससे शुक्र दोष लगता है. और घर में वैभव खत्म होता है. 

 

4/5

सरसों का तेल- वास्तु शास्त्र में सरसों के तेल को लेकर भी बताया गया है कि किचन में इसे कभी खत्म न होने दें. इसका संबंध शनि देव से होता है. घर में सरसों का तेल खत्म होने से शनि देव नाराज हो जाते हैं. इसलिए रसोई में सरसों का तेल हमेशा मौजूद रखें. अगर संभव हो तो शनिवार के दिन सरसों के तेल का दान भी करें. 

 

5/5

हल्दी- हल्दी खाने के साथ-साथ स्वास्थय के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. ज्योतिष शास्त्र में भी हल्दी के कई उपायों के बारे में बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि घर की किचन में हल्दी खत्म होने से गुरु दोष लगता है. धार्मिक मान्यता है कि भगवान विष्णु को हल्दी और पीला रंग बेहद प्रिय है. इसलिए किचन में हल्दी खत्म होने से पहले ही ले आएं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़