Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1351858
photoDetails1mpcg

Unhealthy food for skin: चेहरे के लिए जहर हैं रोजाना खाई जाने वाली ये 7 चीजें, आज ही खाना करें बंद

हमारे खानपान का हमारे चेहरे पर सीधा असर होता है. हम बहुत सी ऐसी चीजें खा रहे होते हैं, जो हमारी त्वाचा को नुकसान पहुंचा रही होती है. आज हम उन्ही 7 चीजों के बारे में बता रहे है. जिन्हें खाना बंद कर देना चाहिए या कम कर देना चाहिए.  

1/9

Unhealthy food for skin: स्किन का असली ग्लो बाहरी प्रॉडक्ट से ज्यादा इस पर निर्भर करता है कि आपकी डायट क्या है. हमारे खानपान का हमारे चेहरे पर सीधा असर होता है. हम बहुत सी ऐसी चीजें खा रहे होते हैं, जो हमारी त्वाचा को नुकसान पहुंचा पहुंचा सकते हैं. आज हम उन्हीं कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाना बंद कर देना चाहिए या कम कर देना चाहिए. आपने ऐसी चीजें खाईं जो स्किन के लिए जहर के समान हैं, तो यकीनन इसका बुरा असर होगा.

2/9

इन फूड से कर लें किनारा चमक जाएंगी चेहरा-  हम यहां बता रहे हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो त्वाचा के लिए जहर जैसे हैं. अगर आप इनका ज्यादा सेवन कर रहे है तो आप कितनी भी महंगी क्रीम लगा लें पिंपल्स, डार्क स्पॉट, झुर्रियों खत्म नहीं होने वाली. इसके लिए आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा.

3/9

तली हुई चीजें खाने से बचे-  तली हुई चीजें स्किन के लिए बहुत खतरनाक हैं. इन्हें ज्यादा खाने से त्वचा पर आसानी से एक्ने ट्रिगर हो जाते हैं. खासतौर से ऑयली स्किन वालों के लिए तो ऐसा खाना सिर्फ ज्यादा खतरना हो सकता है.

4/9

फास्ट फूड खाने से बचें-  फास्ट फूड कैलरीज, फैट और रिफाइन्ड कार्बोहाइड्रेट्स के सोर्स होते हैं, जो त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते. इन चीजों को खाने से न सिर्फ पिंपल्स की समस्या होती है, बल्कि पोषक तत्वों से विहीन ये फूड स्किन को डल भी बना सकते हैं.

5/9

मसालेदार खाना-  मसालेदार काना लिमिट में खाया जाए तो ये शरीर को फायदा पहुंचाता है. वहीं इनका ज्यादा सेवन स्किन को खराब कर सकता है. कोशिश करें की ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाएं इससे न तो त्वचा को नुकसान होगा न ही आपकी हेल्थ बिगड़ेगी.

6/9

चॉकलेट से भी परहेज जरूरी-  आज के बच्चों से लेकर युवा तक को चॉकलेट काफी पसंद है, लेकिन इसमें मौजूद शुगर और कार्ब्स कोलेजन को हार्ड बना देती है. ये न सिर्फ सीबम प्रॉडक्शन को बढ़ाता है, बल्कि झुर्रियों को भी बढ़ा देता है. चॉकलेट ही है तो Dark Chocolate खाएं.

7/9

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड-  ब्रेड, पास्ता, आलू जैसी चीजें स्किन ब्रेकआउट को न्योता देती हैं. इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है. इन्हें सीमित कर देने से आपको कुछ ही समय में चेहरे पर असर दिख जाएगा.

8/9

ऐल्कोहॉल और कोल्ड ड्रिंक्स कम करें-  सोडा वाली कोल्ड ड्रिंक्स और ऐल्कोहॉल, दोनों ही ऐसी ड्रिंक्स हैं, जो स्किन के लिए साइड इफेक्ट देती हैं. ये बल्कि बॉडी को डीहाइड्रेट करके त्वचा का ग्लो भी छीन लेती हैं. इस वजह से बढ़ती उम्र के निशान चेहरे पर दिखने लगते हैं.

9/9

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और घरेलू नुस्खों पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. Zee News इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता. हालांकि, जानकारी को पुख्ता करने के लिए जानकारों से बात की गई है. आप भी इनपर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.