Advertisement
trendingPhotos1406126
photoDetails1hindi

Dhanteras- Bhai Dooj 2022: दरिद्रता का कारण बनते हैं धनतेरस से भाई दूज के बीच किए ये काम, माना जाता है अशुभ

Unauspicious Things: 23 अक्टूबर रविवार के दिन देशभर में धनतेरस का पर्व मनाया जाएगा. वहीं, कई जगहों पर 22 अक्टूबर शनिवार के दिन भी धनतरेस की खरीददारी की जा रही है. दिवाली का त्योहार धनतेरस से शुरू होकर भाई दूज तक मनाया जाता है. मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए ये दिन बेहद ही खास होता है. इसलिए इन दिनों में कुछ कामों को भूलकर भी न करें. इससे मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं. 

 

न कटवाएं बाल

1/5
न कटवाएं बाल

हिंदू धर्म में बालों को व्यक्ति की पूंजी कहा जाता है . महाभारत के अनुशासन पर्व में बताया गया है कि किसी शुभ तिथि या त्योहारों पर बाल कटवाने से व्यक्ति को धन, बुद्धि और ज्ञान की हानि होती है. इस दिन बाल कटवाने से मां लक्ष्मी रुष्ट होकर चली जाती हैं. 

सफेद चीज का दान

2/5
सफेद चीज का दान

शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी को सफेद रंग की चीजें बेहद पसंद हैं. ऐसे में इन 5 दिनों में मां को 5 चीजों का भोग लगाया जाता है. कहते हैं कि इन 5 दिनों में कभी भी किसी को सफेद चीजें दान में न दें. चावल, दूध, आटा, शक्कर या फिर सफेद रंग की मिठाई इनमें से किसी चीज का भी दान आपको दरिद्र बना सकता है. 

घर को खाली न छोड़ें

3/5
घर को खाली न छोड़ें

कहते हैं कि भक्तों पर कृपा बरसाने के लिए इन दिनों मां लक्ष्मी धरती पर रहती हैं. धनतेरस से भाई दूज तक मां लक्ष्मी की खास पूजा-अर्चना की जाती है. ऐसे में शास्त्रों में कहा गया है कि इन दिनों में घर को खाली न छोड़ें. अगर आप ऐसा करते हैं तो मां लक्ष्मी रुष्ट होकर चली जाती हैं. 

किसी गरीब को घर के बाहर से खाली न लौटाएं

4/5
किसी गरीब को घर के बाहर से खाली न लौटाएं

हिंदू धर्म में दान-दक्षिणा का विशेष महत्व है और किसी खास तिथि पर दान का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. कहा गया है कि धनतेरस से भाई दूज के दिन अगर आपके घर कोई गरीब या भिखारी आता है,तो उसे खाली हाथ वापस न लौटाएं. ऐसा करना आपको कंगाल बना सकता है. 

धन का लेन-देन

5/5
धन का लेन-देन

दिवाली पांच दिवसीय त्योहार है. इन पांच दिनों में मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है. कहते हैं कि इन दिनों में ऐसा कोई भी काम नहीं करना चाहिए, जिससे मां लक्ष्मी नाराज हों और रुष्ट हो कर घर से चली जाएं. ऐसे में ये 5 दिन गलती से भी किसी के साथ रुपयों-पैसों का लेन-देन न करें. ऐसा करना आपको जिंदगी भर के लिए कंगाल बना सकता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़