Maa Laxmi ke Upay: रूठी मां लक्ष्मी को मनाना चाहते हैं? शुक्रवार को कर लें ये काम, छप्परफाड़ होगी धन की बरसात
Advertisement

Maa Laxmi ke Upay: रूठी मां लक्ष्मी को मनाना चाहते हैं? शुक्रवार को कर लें ये काम, छप्परफाड़ होगी धन की बरसात

Maa Laxmi ke Tips: क्या मां लक्ष्मी की नाराजगी की वजह से आपके सारे काम बिगड़ते जा रहे हैं? अगर ऐसा है तो आप परेशान न हों. आप शुक्रवार को खास उपाय करके मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं.

Maa Laxmi ke Upay: रूठी मां लक्ष्मी को मनाना चाहते हैं? शुक्रवार को कर लें ये काम, छप्परफाड़ होगी धन की बरसात

Maa Laxmi ke Totke: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी की आराधना के लिए समर्पित होता है. कहते हैं कि इस दिन सच्चे मन से मां लक्ष्मी को याद करने से सारे दुख-दर्द दूर हो जाते हैं और जीवन में धन-समृद्धि और अच्छी सेहत का फल मिलता है. यही नहीं, अगर अगर किसी जातक से मां लक्ष्मी रूठी हुई हों, तो शुक्रवार को कुछ विशेष उपाय करने से उनकी कृपा बरसने लगती है. आज हम मां लक्ष्मी को मनाने के उन्हीं विशेष उपायों के बारे में आपको बताने जा रह हैं, जिन्हें आजमाकर आप भी अपनी जिंदगी में रंग भर सकते हैं. 

शुक्रवार को रखें व्रत

धार्मिक विद्वानों के मुताबिक मां लक्ष्मी (Maa Laxmi ke Upay) को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार को व्रत रखना चाहिए. इस दिन सुबह जल्दी उठकर नित्य क्रिया के बाद स्नान करना चाहिए. इसके बाद विधि विधान के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. फिर तुलसी में जल चढ़ाना चाहिए. इन उपायों से घर में आर्थिक तंगी दूर होती है और परिवार में धन-संपत्ति बढ़ने लगती है. 

20 मिनट तक करें जाप

पुराणों के अनुसार, शुक्रवार को मां लक्ष्मी (Maa Laxmi ke Upay) की पूजा करते समय एक मंत्र का करीब 20 मिनट तक नियमित जाप करना चाहिए. यह मंत्र इस प्रकार है:

या रक्ताम्बुजवासिनी विलासिनी चण्डांशु तेजस्विनी.
या रक्ता रुधिराम्बरा हरिसखी या श्री मनोल्हादिनी॥

या रत्नाकरमन्थनात्प्रगटिता विष्णोस्वया गेहिनी.
सा मां पातु मनोरमा भगवती लक्ष्मीश्च पद्मावती॥

अर्पित करें ये फूल

कहते हैं कि इस मंत्र का जाप करने से परिवार में सुख-समृद्धि बरसने लगती है. इस मंत्र का जाप करते समय आप मां लक्ष्मी (Maa Laxmi ke Upay) जी की प्रतिमा के सामने सुगंधित पदार्थ या इत्र भी अर्पित कर सकते हैं. यह उपाय मां लक्ष्मी के प्रति आपकी श्रद्धा और आस्था को दर्शाता है. जीवन में धन-वैभव के लिए आपको हर शुक्रवार को इन उपायों को अपनाना चाहिए. 

मनोकामना पूर्ति लक्ष्मी मंत्र

अगर आपका कोई काम अटका हुआ है और काफी प्रयासों के बावजूद पूरा नहीं हो रहा तो आप शुक्रवार (Shukrawar ke Upay) को मां लक्ष्मी की पूजा करते समय “श्रीं ह्रीं क्लीं ऐं कमलवासिन्यै स्वाहा.” का जाप जरूर करें. कहते हैं कि इसे मनोकामना पूर्ति करने वाला मंत्र होता है. इस मंत्र के जपते समय मां लक्ष्मी को गुलाबी रंग का फूल या कमल अर्पित करना न भूलें. इससे श्रद्धालुओं की सभी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं. 

कर्ज से मुक्ति के लिए

जिन लोगों पर कर्ज का बोझ चढ़ा हुआ है या उन्हें उनकी मेहनत का उचित फल नहीं मिल रहा, उन्हें शुक्रवार (Shukrawar ke Upay) को महालक्ष्मी मंत्र “ऊँ श्रीं ल्कीं महालक्ष्मी महालक्ष्मी एह्येहि सर्व सौभाग्यं देहि मे स्वाहा..” का जाप करना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक प्रत्येक शुक्रवार 108 बार इस मंत्र का जाप करने से धन-वैभव और यश की प्राप्ति होती है. जाप करते वक्त मां लक्ष्मी के सामने तिल के तेल का दीया जरूर जलाना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news