Gemstone: बर्थ डेट से जानें आपने लिए कौन सा रत्‍न है सबसे शुभ? पहनते ही चमक जाएगी किस्‍मत
Advertisement
trendingNow11521161

Gemstone: बर्थ डेट से जानें आपने लिए कौन सा रत्‍न है सबसे शुभ? पहनते ही चमक जाएगी किस्‍मत

Lucky Gemstone by Date of Birth: ज्योतिष शास्त्र में राशि के अनुसार भविष्य बताया जाता है वहीं अंक शास्त्र में जन्म की तारीख के जोड़ यानी कि मूलांक के अनुसार भविष्य बताया जाता है. जन्‍म तारीख से भी जान सकते हैं कि किस व्‍यक्ति को कौनसा रत्‍न धारण करना शुभ फल देगा.

फाइल फोटो

Gemstone and Numerology: हर रत्‍न या उपरत्‍न किसी न किसी ग्रह का प्रतिनिधित्‍व करता है इसलिए कुंडली के ग्रहों को संतुलित करने के लिए रत्‍न धारण करने की सलाह दी जाती है. इसी तरह हर मूलांक का स्‍वामी भी कोई न कोई ग्रह होता है और उस ग्रह को मजबूत करने के लिए अंक ज्‍योतिष और रत्‍न शास्‍त्र में उपयुक्‍त रत्‍न पहनने की सलाह दी जाती है. हालांकि कोई भी रत्‍न बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह के धारण नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं कि किस तारीख में जन्‍मे व्‍यक्ति के लिए कौनसा रत्‍न धारण करना शुभ फल दे सकता है. अपनी राशि या मूलांक के अनुसार रत्‍न धारण करने से व्‍यक्ति को धन, सुख, संपत्ति, सफलता आदि में तेजी से सफलता मिलती है.  

जन्‍म तारीख के अनुसार शुभ रत्‍न 

मूलांक 1: जिन जातकों का जन्म किसी भी महीने की 1,10,19 या 28 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 1 होगा. मूलांक 1 वालों के लिए शुभ रत्न माणिक्य है. सोने में माणिक धारण करना इन जातकों के लिए बहुत शुभ रहेगा. 

मूलांक 2: जिन जातकों का जन्म किसी भी महीने की 2,11, 20 या 29 तारीख को हुआ है उनके लिए मोती धारण करना सबसे शुभ रहेगा. मोती चंद्रमा का प्रतिनिधित्व करता है. 

मूलांक 3: किसी भी महीने की 3, 12, 21 या 30 तारीख को जन्मे जातकों के लिए पुखराज पहनना सबसे शुभ रहेगा. पुखराज को सोने में पहनना चाहिए.

मूलांक 4: किसी भी महीने की 4,13 या 22 तारीख को जन्‍मे लोगों को नीलम या गोमेद धारण करना चाहिए. इसके अलावा वे पंचधातु भी पहन सकते हैं. 

मूलांक 5: किसी भी महीने की 5 या 23 तारीख में जन्मे लोगों के लिए पन्‍ना शुभ साबित होता है. 

मूलांक 6: किसी भी महीने की 6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोगों के लिए अंक शास्त्र के अनुसार हीरा शुभ साबित होता है. 

मूलांक 7: किसी भी महीने की 7, 16 या 25 तारीख को जन्मे जातकों का मूलांक 7 होगा. इन लोगों के लिए लहसुनिया रत्न पहनना बहुत लाभ देता है. 

मूलांक 8: किसी भी महीने की 8, 17 या 26 तारीख को जन्मे लोगों के लिए नीलम रत्न पहनना शुभ साबित होगा. 

मूलांक 9: किसी भी महीने की 9, 18 या 27 तारीख को जन्मे लोगों के लिए मूंगा रत्न धारण करना चाहिए. मूंगा को सोने में पहनना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news