Kartik Month 2022: आज से शुरू हुआ कार्तिक माह, ये 30 दिन खुलकर करें इन चीजों का दान, जल्द पूरी हो जाएंगी सभी इच्छाएं
Advertisement
trendingNow11388052

Kartik Month 2022: आज से शुरू हुआ कार्तिक माह, ये 30 दिन खुलकर करें इन चीजों का दान, जल्द पूरी हो जाएंगी सभी इच्छाएं

Daan In Kartik Month 2022: 10 अक्टूबर यानी की आज से कार्तिक माह की शुरुआत हो चुकी है. कार्तिक का महीना चतुर्मास का आखिरी और बेहद पवित्र महीना माना जाता है. जानें इस माह में किन चीजों का दान करने का विशेष महत्व है. 

 

फाइल फोटो

Kartik Month 2022 Donation: हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक माह साल का आठवां महीना होता है. चतुर्मास में कार्तिक का महीना बेहद पवित्र और आखिरी महीना होता है. इस माह में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व है. इस माह में पूजा-पाठ, दान स्नान आदि का खास महत्व बताया गया है. कहा जाता है कि कार्तिक माह में दान करने से व्यक्ति को हजार गुना फल की प्राप्ति होती है. इसलिए इन दिनों में गर्म कपड़े, गर्म चीजें आदि का दान किया जाता है. 

ज्योतिष अनुसार इस माह में गंगा में स्नान या किसी पवित्र नदी में स्नान करना बहुत शुभ माना गया है. कहते हैं कि अगर किसी नदी में स्नान करना संभव न हो तो घर पर ही नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर नदी में स्नान करने के बराबर माना जाता है. इस माह में अगर आप भी श्री हरि और मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं, तो इन चीजों का दान कर दें. 

कार्तिक माह में करें इन चीजों का दान (Kartik Month Donation 2022)

दीपदान- कार्तिक माह में दीपदान का विशेष महत्व बताया गया है. मान्यता है कि इस पूरे माह दीपदान करने से घर में सुख-समृद्धि और शांति का वास होता है. शास्त्रों के अनुसार कार्तिक माह की शुरुआत की पहली 15 रातें साल की सबसे काली रातें मानी जाती हैं. मान्यता है कि ऐसे में नियमित रूप से दीप जलाने से व्यक्ति को जीवन में नई दिशा की प्राप्ति होती है. इस माह में पवित्र नदी, तीर्थ स्थल, मंदिर या फिर घर में रखी तुलसी के पास दीप अवश्य जलाएं. 

अन्न का दान- हिंदू धर्म में अन्न को बड़ा दान माना गया है. कहा जाता है कि कार्तिक माह में अन्न का दान करने से व्यक्ति के जीवन में पापों का सर्वथा नाश होता है.इस माह में गरीबों और जरूरमंदों को अन्न का दान करने से जीवन में सभी पापों से छुटकारा मिलता है. 

सोना-चांदी का दान- कार्तिक माह में सोना या चांदी का दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. मंदिर में किसी ब्राह्मण या फिर अपनी कन्या को सोना या चांदी का दान करने से जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

चने का दान- भगवान विष्णु को गुड़ और चने की दाल का भोग लगाया जाता है. ऐसे में ये महीना भगवान विष्णु को ही समर्पित होता है. ऐसे में इस माह नियमित रूप से चने का या फिर चने की दाल का दान करें. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news