Jhadu Ke Totke: आखिर घर में क्यों छिपा कर रखनी चाहिए झाड़ू, बेहद अहम है इसके पीछे का कारण
Advertisement

Jhadu Ke Totke: आखिर घर में क्यों छिपा कर रखनी चाहिए झाड़ू, बेहद अहम है इसके पीछे का कारण

Broom Vastu: स्वच्छ घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. कहा जाता है कि जिस घर में साफ-सफाई नहीं होती उस घर में पैसों की तंगी हमेशा रहती है. वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में मौजूद झाड़ू मां लक्ष्मी का प्रतीक है इसलिए झाड़ू को घर में ठीक तरीके से रखना चाहिए.

 

फाइल फोटो

Jhadu Ke Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में झाड़ू का विशेष महत्व है. झाड़ू का आदर करने वाले लोगों के घर बरकत और समृद्धि आती है. इसलिए बड़े-बुजुर्ग झाड़ू का सम्मान और उसके रख-रखाव पर विशेष ध्यान देते हैं. कहते हैं कि जैसे धन को घर में छिपाकर रखा जाता है वैसे ही वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू को भी छिपा कर रखना चाहिए. तो आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र से जुड़े झाड़ू रखने के क्या नियम है.

सूर्यास्त के बाद न लगाएं झाड़ू

वास्तु शास्त्र के अनुसार शाम को झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी रूठ कर चली जाती है इसलिए शाम के समय झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. अगर किसी भी कारणवश आपको रात के समय झाड़ू लगानी भी पड़े तो आप कूड़े को घर के बाहर न फेंके, बल्कि घर के अंदर ही कूड़ेदान में रख दें और सुबह होते ही इसे बाहर कर दें.

इस दिशा में रखनी चाहिए झाड़ू

वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू रखने के लिए घर की पश्चिम दिशा या पश्चिम-दक्षिण दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है. इससे घर में सकारात्मक उर्जा उत्पन्न होती है. ध्यान रखें की झाड़ू को कभी भी उत्तर पूर्व या ईशान कोण में न रखें.

घर में टूटी झाड़ू का इस्तेमाल न करें

टूटी हुई झाड़ू को घर में रखना अशुभ होता है. कहते हैं कि टूटी हुई झाड़ू घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा घर में आती है. इसलिए अगर झाड़ू टूट जाए तो उसे तुरंत बदल देना चाहिए.

झाड़ू को कभी लगाएं पैर

घर में रखी झाड़ू को कभी भी पैर नहीं लगाना चाहिए. झाड़ू को लक्ष्मी जी का रूप माना जाता है. इसीलिए झाड़ू को पैर लगाना मां लक्ष्मी का अपमान है.

सीधा न रखें झाड़ू

वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू को कभी भी सीधा खड़ा करके नहीं रखना चाहिए. ऐसा करना अपशकुन होता है. झाड़ू को सीधा खड़ा करके रखने से दरिद्रता आती है. वहीं घरवालों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

इस समय न लगाएं झाड़ू

कहा जाता है कि अगर घर को कोई व्यक्ति किसी काम से बाहर जा रहा है तो उसके घर से निकलने के तुरंत बाद घरवालों में से किसी को भी झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. इससे उसकी यात्रा में परेशानी आ सकती है.

इस जगह न रखें झाड़ू

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के किचन में कभी भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए. इससे घर के सदस्यों को सेहत से जुड़ी परेशानी आती है और घर में दरिद्रता बनी रहती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news