Ganesh Chaturthi 2022: आज गणेश चतुर्थी पर स्‍थापना के ये हैं 5 सबसे शुभ मुहूर्त, जानें पूजा विधि और नियम
Advertisement
trendingNow11326946

Ganesh Chaturthi 2022: आज गणेश चतुर्थी पर स्‍थापना के ये हैं 5 सबसे शुभ मुहूर्त, जानें पूजा विधि और नियम

Ganesh Chaturthi 2022 Shubh Muhurat: गणेश चतुर्थी पर घर में गणपति बप्‍पा का आगमन होगा. गणेश स्‍थापना के लिए 31 अगस्‍त को 5 शुभ मुहूर्त हैं. 

फाइल फोटो

Happy Ganesh Chaturthi 2022: गणपति बप्‍पा के आगमन की तैयारी में भक्‍त जोर-शोर से जुटे हुए हैं. गणपति बप्‍पा की मूर्तियों, प्रिय भोग, पूजा की सामग्री और सजावटी सामग्री से बाजार सज चुके हैं. ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म के जरिए भी लोग गणेश जी की ईको फ्रेंडली मूर्तियां, डेकोरेशन के सामान, पूजा का सामान, मोदक-लड्डू जैसे प्रिय भोग मंगवा रहे हैं. 31 अगस्‍त 2022, बुधवार को गणेश चतुर्थी पर गणेश जी की स्‍थापना के 5 शुभ मुहूर्त हैं, जिनमें से एक मुहूर्त सबसे ज्‍यादा शुभ है. गणपति बप्‍पा मोरया के जयकारों के साथ इस शुभ मुहूर्त में गणपति की स्‍थापना करना खूब सुख-समृद्धि देगा. 

गणपति स्‍थापना पूजा का शुभ मुहूर्त 

गणपति की स्‍थापना के 5 शुभ मुहूर्त हैं और इनमें से सुबह 11:20 बजे से दोपहर 01:20 बजे तक का मुहूर्त सबसे ज्‍यादा शुभ है. इसके अलावा 4 और शुभ मुहूर्त हैं. 
सुबह 6 से 9 बजे तक
सुबह 10:30 बजे से दोपहर 2 बजे तक 
दोपहर 03:30 बजे से शाम 5 बजे तक 
शाम 6 से 7 बजे तक 

ऐसे करें गणेश पूजा

गणेश पूजा में कुमकुम, अक्षत, अष्‍टगंध, गंगाजल, चंदन, वस्‍त्र, पंचामृत, मौली, सूखे मेवे, फल, मोदक, लड्डू, दूर्बा, घी का दीपक, हार-फूल, धूप बत्‍ती आदि अर्पित किए जाते हैं. यदि इतना सब कुछ जुटाना संभव ना हो तो चौकी पर स्वस्तिक बनाकर एक चुटकी चावल रखें. उस पर मौली लपेटी हुई सुपारी रखें. फिर इन सुपारी गणेश की पूजा करें. इसके बाद भगवान को दूर्बा और मोदक अर्पित करें. इस दौरान ध्‍यान रखें कि दूर्बा और मोदक अवश्‍य चढ़ाएं क्‍योंकि इसके बिना गणेश जी की पूजा अधूरी होती है. वहीं गणेश जी को तुलसी और शंख से जल न चढ़ाएं, ऐसा करना अशुभ होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news