इन धातु के बर्तनों में भूलकर भी न खाएं खाना, हो जाएंगे बहुत ज्यादा बीमार, आज ही छोड़ें ये आदत
Advertisement
trendingNow11442810

इन धातु के बर्तनों में भूलकर भी न खाएं खाना, हो जाएंगे बहुत ज्यादा बीमार, आज ही छोड़ें ये आदत

Avoid these utensils: यदि आप इन धातुओं के बर्तनों में खाना पकाते और खाते हैं तो आप बीमारियों को न्योता दे रहे हैं, हो जाएं सचेत.

इन धातु के बर्तनों में भूलकर भी न खाएं खाना, हो जाएंगे बहुत ज्यादा बीमार, आज ही छोड़ें ये आदत

Health Tips Avoid these utensils: आजकल बाजार में कई तरह की धातुओं जैसे स्टील, तांबा, पीतल, एल्युमीनियम, नॉनस्टिक, कांच और मिट्टी बने बर्तन मिलते हैं पर क्या कभी आपने इन बर्तनों में पकाने और खाने के बाद अपने स्वास्थ्य पर हो रहे प्रभाव के बारे में विचार किया है. क्या आपने यह जानने की कोशिश की है कि किस तरह के बर्तनों का प्रयोग हमें अपनी रसोई में करना चाहिए. पुराने जमाने में लोग अपने घरों में क्षमता के अनुसार सोने, चांदी, तांबा, पीतल, कांसा और फूल के बर्तनों का इस्तेमाल करते थे किंतु आधुनिक समय में इन बर्तनों का प्रयोग बंद ही हो गया है.

किन बर्तनों का प्रयोग करना चाहिए?

हमारे शरीर के अंदर राहु के प्रकोप के कारण ही विषाक्तता या टॉक्सिसिटी बढ़ती है जिसे कम करने के लिए हमें कुछ विशेष तरह के बर्तनों में भोजन करना चाहिए जिससे रोग और टॉक्सिसिटी में कमी आए. आइए इस लेख में जानते हैं कि हमें किन बर्तनों का प्रयोग करना चाहिए. 

अलग-अलग तरह के बर्तन में खाना खाने के फायदे

1. सोना- सोने के बर्तन में खाने से तन शुद्ध होता है.

2.चांदी- चांदी के बर्तन में खाना खाने से मन मजबूत होता है और साथ ही रक्त का प्रवाह संतुलित होता है. जो बच्चे लगातार बारह वर्ष तक चांदी के बर्तन में भोजन करते हैं उनका कॉन्फिडेंस लेवल बहुत बढ़ जाता है. जिन बच्चों का चंद्रमा बहुत कमजोर और मन विचलित होता है, उन बच्चों को चांदी के बर्तन में भोजन करने की सलाह दी जाती है.

3. तांबा - तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से रोग दूर रहते हैं जिससे पेट की जठराग्नि शांत होती है और लीवर अच्छी तरह से काम करता है.

4.कांसा- कांसे के बर्तन में खाना खाने से भोजन के पौष्टिक तत्व नष्ट नहीं होते हैं और रक्त शुद्ध होता है.

5.पीतल - पीतल के बर्तन में खाना पकाने और खाने से कृत्रिम रोग नहीं होते हैं वायु दोष,  जोड़ों में दर्द नहीं होता है साथ ही शरीर में पौष्टिक तत्व मेंटेन रहते हैं.

6. लोहा- लोहे के बर्तन में बने भोजन को खाने से शरीर की शक्ति बढ़ती है. लोहे के बर्तन में फोलिक एसिड पाया जाता है जिससे शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है.

7. मिट्टी- मिट्टी के बर्तन में खाना खाने से बीमारियां दूर होती हैं.

किन बर्तनों में खाना होता है बेहद नुकसानदायक

1. एल्यूमीनियम - एल्यूमीनियम  बॉक्साइट का बना होता है जिसके कारण उसके बर्तन में खाना पकाने और खाने से न सिर्फ शरीर का क्षरण होता है बल्कि स्मरण शक्ति भी कमजोर होती है और किडनी भी प्रभावित होती है.

2. नॉनस्टिक -  नॉनस्टिक में पके खाना खाने से कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

3. प्लास्टिक - प्लास्टिक के बर्तन में भी खाना खाने स्किन व अन्य रोग पैदा होते हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news