Bad Planet In Kundali: व्यक्ति की जेब खाली कर देते हैं कुंडली में मौजूद ये 3 ग्रह, जानें इनसे बचने के उपाय
Advertisement
trendingNow11297311

Bad Planet In Kundali: व्यक्ति की जेब खाली कर देते हैं कुंडली में मौजूद ये 3 ग्रह, जानें इनसे बचने के उपाय

Bure Grah Ke Prabhav: ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे ग्रहों के बारे में बताया गया है, जो कुंडली में नीच पर होने पर व्यक्ति की आर्थिक स्थिति को खराब कर देते हैं. इनमें मंगल, राहु और शनि को जिम्मेदार माना गया है. आइए जानें इनके दुष्प्रभावों को कम करने के  उपाय.

फाइल फोटो

Grah Nakshtra Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति का प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर देखने को मिलता है. अगर व्यक्ति की कुंडली में ग्रहों की स्थिति अनुकूल है, तो व्यक्ति को कभी भी पैसों की तंगी नहीं होगी. लेकिन ग्रहों की स्थिति खराब होने पर व्यक्ति को कई तरह की धन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ये स्थिति व्यक्ति को कर्ज में डूबो देती है.

कुंडली में ग्रहों की खराब स्थिति व्यक्ति के करियर, व्यापार और नौकरी आदि में भी समस्याएं उत्पन्न करता है. ज्योतिष शास्त्र में ऐसे तीन ग्रहों के बारे में बताया गया है, कुंडली में जिनकी स्थिति खराब होने पर व्यक्ति के जेब खर्च में इजाफा होता है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो ये उपाय बहुत कारगार सिद्ध हो सकते हैं. 

इन ग्रहों का प्रभाव व्यक्ति की आर्थिक स्थिति करता है कमजोर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति की आर्थिक स्थिति पर मंगल ग्रह, राहु और शनि ग्रह के खराब होने से प्रभाव पड़ता है. इनके कारण ही व्यक्ति को धन संबंधित समस्याओं से गुजरना पड़ता है. आइए जानें इनके दुष्प्रभावों को दूर करने के उपाय. 

कर्ज से मिलेगा छुटकारा

अगर आप के ऊपर कर्ज का बोझ बढ़ता जा रहा है, तो नियमित रूप से सुबह के समय सूर्य देव को जल अर्पित करें. इसके साथ ही 108 बार ऊं नमः शिवाय मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से व्यक्ति सूर्य देव व्यक्ति को सफलता और शांति का आशीर्वाद देते हैं. इसके अलावा मंगलावर के दिन हनुमान मंदिर में हनुमान चालीसा के पाठ से जीवन में सुख शांति आती है और आर्थिक समस्या दूर होती है. 

मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद

कहते हैं कि अगर आप जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं, तो माथे पर केसर का तिलक लगाएं. एक महीने में आने वाले सभी शुक्रवार के दिन तीन कुंवारी लड़कियों को खीर खिलाएं. उन्हें लाल या पीले रंग के वस्त्र देकर विदा करें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में वास करती हैं. 

कर्ज से मुक्ति के लिए

अगर आपके ऊपर कर्ज बढ़ता जा रहा है तो अपने आसपास सफाई करें. नियमित रूप से साफ कपड़े पहनें. घर में बेकार की चीजें रखने से कर्ज बढ़ता है इसलिए किसी भी प्रकार की बेकार की चीजों को न रखें. अलमारी या लॉकर के सामने शीशा लगाएं. 

धन-दौलत की नहीं होगी कमी

धन संबंधित समस्याओं से बाहर आने के लिए भगवान कुबेर को प्रसन्न करना बेहद जरूरी है. कुबेर देव की पूजा के बाद उनसे आशीर्वाद लें. कुबेर देव की पूजा करते समय ध्यान रखें कि मुंह उत्तर दिशा की ओर हो. क्योंकि उत्तर दिशा को कुबेर देव की दिशा का मार्ग माना जाता है. इसके साथ ही तिजोरी को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखने से लाभ होगा. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news