इस देश में तोड़ी जा रहीं मस्जिदें; इस्लाम को बताया 'मानसिक बीमारी'
Advertisement

इस देश में तोड़ी जा रहीं मस्जिदें; इस्लाम को बताया 'मानसिक बीमारी'

Muslims in China: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें देखा जा सकता है कि दो शख्स गुंबद तोड़ रहे हैं. यहां दूसरी इबादतगाहें भी तोड़ी गई हैं.

इस देश में तोड़ी जा रहीं मस्जिदें; इस्लाम को बताया 'मानसिक बीमारी'

Muslims in China: पूरी दुनिया में 57 देश ऐसे हैं जो पूरी तरह से मु्स्लिम हैं. लेकिन कुछ देश ऐसे हैं, जहां मुस्लिम आबादी कम है. इन देशों में चीन शामिल है. चीन में मुसलमानों से जुड़ी खबरें आती रहती हैं. यहां रहने वाले उइगर मुसलमानों के लिए कड़े नियम हैं. खबरों के मुताबिक यहां पर मुसलमानों को दाढ़ी रखने और कुरान पढ़ने पर पाबंदी है. यहां उइगर मुसलमानों पर कई दूसरी पाबंदियां भी हैं. 

वायरल वीडियो
इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें देखा जा सकता है कि एक मस्जिद को तोड़ा जा रहा है. ये वीडियो एक्स पर @AzzatAlsaalem नाम के यूजर ने शेयर किया है. वीडियो में हम देख सकते हैं कि इसमें एक मस्जिद जैसी इमारत को तोड़ा जा रहा है. दावा है कि यह चीन की मस्जिद है, जिसे तोड़ा जा रहा है. दावा ये भी है कि यहां पर इस्लाम को "दिमागी बुखार" के तौर पर माना जाता है. हालांकि ज़ी सलाम इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता.

वीडियो में क्या है?
वीडियो में एक छोटे से गुबद को किनारे रखा दिखाया गया है. इसके अलावा एक मीनार को किरान से बंधे हुए दिखाया जा रहा है. एक दूसरे शॉट में दो मजदूर एक गुंबद को तोड़ रहे हैं. गुंबद तोड़ते हुए दोनों बहुत खुश हैं. हालांकि यह पहली बार नहीं है कि चीन में किसी इबादतखाने को तोड़ा जा रहा है. इससे पहले भी यहां कई इबादतगाहों को तोड़ा गया है.

मस्जिद में तबदीली
चीन में इस्लामिक संस्कृति को खत्म करने के लिए सरकार ने बहुत काम किया है. यहां सरकार ने कई मस्जिदों को ढहा दिया है या बदल दिया गया है. फाइनेंशियल टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में लिखा है कि बीजिंग की डौडियन मस्जिद, जो कभी उत्तरी चीन की सबसे बेहतरीन मस्जिद हुआ करती थी उसमें अब कई बदलाव किए गए हैं. इसमें मीनारें हटा दी गई हैं. इसके गुंबदों को पगोडा-शैली में बदला गया है. इसमें अरब शैली की मेहराबों को चौकोर कर दिया गया है. 

Trending news