स्पेन में गर्मी से 510 लोगों की मौत; ब्रिटेन में मंगलवार रहा अब तक का सबसे गर्म दिन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1265064

स्पेन में गर्मी से 510 लोगों की मौत; ब्रिटेन में मंगलवार रहा अब तक का सबसे गर्म दिन

Climate Change brings Heat Waves in Britain: यूरोप के कई देशों में जहां साल के अधिकांश महीनों में ठंड रहती थी, वहां जलवायू परिवर्तन के कारण तापमान में अचानक वृद्धि हो गई है, जिससे लोग मर रहे हैं. 

अलामती तस्वीर

लंदनः ब्रिटेन की तारीख में मंगलवार का दिन अब तक का सबसे गर्म दिन रहा. ऐसा पहली बार हुआ है जब इस मुल्क का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. वहीं, यूरोप के एक अन्य देश स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश के कुछ हिस्सों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने पर भीषण गर्मी और लू लगने से 510 लोगों की मौत हो गई.
ब्रिटेन की बात करें तो यहां दक्षिण-पश्चिम लंदन के हीथ्रो में तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दक्षिण-पूर्वी इंग्लैंड के सरे में पहली बार तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इससे पहले 2019 में इंग्लैंड के कैम्ब्रिज बॉटैनिकल गार्डन में अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. 

पांच लोगों की हुई मौत 
दरअसल, ब्रिटेन में इस वक्त लोगों को खतरनाक गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. राजधानी लंदन के कुछ हिस्सों में सोमवार की रात काफी गर्म रही और तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. ब्रिटेन के मौसम विभाग ने राजधानी लंदन सहित मध्य, उत्तरी और दक्षिण-पूर्वी इंग्लैंड के इलाकों में पड़ रही शदीद गर्मी की वजह से रेड अलर्ट जारी किया है. इस दौरान गर्मी से राहत पाने के लिए नदियों और झीलों में नहाने के दौरान कम से कम पांच लोगों की डूबने से मौत हो गई. 

लंदन में खत्म हो सकता है पानी : रिपोर्ट
वहीं, क्रिश्चियन एड की एक हालिया रिपोर्ट में बताया गया है कि लंदन और दिल्ली सहित दुनिया के 10 प्रमुख शहरों में जलवायु संकट सूखे की गंभीरता को बढ़ा रहा है. ब्रिटेन में भी, लंदन ने हाल के वर्षो में हीटवेव का जिस तेजी से अनुभव किया है आने वाले 25 वर्षो में लंदन और इंग्लैंड के दक्षिण पूर्व में पानी खत्म हो सकता है.

स्पेन में लू से उम्रदराज लागों की हो रही है मौतें 
स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 10 से 16 जुलाई के बीच 150 लोगों की मौत हो गई है. गर्मी से होने वाली मौतों की तादाद में तेजी से इजाफा हुआ है. गर्मी से बुजुर्गो को प्रभावित कर रही है. 85 साल या उससे ज्यादा उम्र के 510 पीड़ितों में से 321, 75 से 84 वर्ष उम्र के बीच के 121 और 65 से 74 वर्ष आयुवर्ग के 44 लोग पीड़ित हैं. स्पेन में गर्मी के मौसम में दूसरी बार लू चलने लगी है. पिछली बार लू से 11 से 17 जून तक 829 मौतें हुई थीं.

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news