Syria: मलबे में जिंदा मिली मां की गर्भनाल से जुड़ी बच्ची, नीला पड़ गया शरीर, पूरा परिवार खत्म
Advertisement

Syria: मलबे में जिंदा मिली मां की गर्भनाल से जुड़ी बच्ची, नीला पड़ गया शरीर, पूरा परिवार खत्म

Syria News: सीरिया और तुर्की में कई इमारतों मलबे में तब्दील हो गई हैं, इन्हीं में से एक इमारत के मलबे में एक छोटी सी बच्ची जिंदा मिली, जिसका कुछ देर पहले ही जन्म हुआ था. 

Syria: मलबे में जिंदा मिली मां की गर्भनाल से जुड़ी बच्ची, नीला पड़ गया शरीर, पूरा परिवार खत्म

Syria: दक्षिणी तुर्की और उत्तरी सीरिया में आए भूकंप के बाद सीरिया के एक शहर में एक घर के मलबे में एक नवजात बच्ची अपनी मां से जुड़ी गर्भनाल के साथ पाई गई. भूकंप में मां की कुचलकर मौत हो गई. हालांकि बच्ची की सांसें चल रही थीं. बच्ची के एक करीबी रिश्तेदार ने बताया कि वह अपने परिवार की एकमात्र जीवित सदस्य थी. भूकंप में उनके घर के बाकी सभी सदस्यों की मौत हो गई है. यह इलाका सीरियाई विद्रोहियों के कब्जे में है.

रिश्तेदार ने कहा कि उन्हें लड़की की मौजूदगी के बारे में तब पता चला जब हम खुदाई कर रहे थे तो हमने एक आवाज सुनी. हमने मिट्टी साफ की और बच्ची को मृत मां से अलग किया और अस्पताल ले गए. सोशल मीडिया पर बच्ची का वीडियो वायरल हो गया है. फुटेज में दिख रहा है कि एक व्यक्ति नष्ट हुई चार मंजिला इमारत के मलबे से धूल और मिट्टी में ढकी एक नवजात बच्ची को बाहर निकाल रहा है.

'मैंने टोपी पहन रखी थी और दाढ़ी नोच दी गई', इस पर पुलिस शिकायत दर्ज ना करे तो बड़ी समस्या है: SC

लड़की को इलाज के लिए पास के शहर आफरीन में लाया गया था, जबकि परिवार के अन्य सदस्यों ने मलबे को खोदा और बच्चे के पिता अब्दुल्ला, मां अफरा, उसके चार अन्य भाई-बहनों और चाची के शवों को कई घंटों की खोज के बाद बरामद किया. आफरीन के एक अस्पताल में नवजात बच्ची को इन्क्यूबेटर में रखा गया है और उसे ड्रिप लगायी जा रही है. उसके शरीर पर चोट के निशान हैं और उसके बाएं हाथ पर पट्टी बंधी है.

कड़ाके की ठंड की वजह से बच्ची का माथा और उंगलियां नीली पड़ गई थीं. डॉ. ने कहा कि जब बच्ची को अस्पताल लाया गया तो वह ठंड (हाइपोथर्मिया) के प्रभाव में थी. हमें उसे गर्म करना था और उसे ठंड से बाहर निकालने के लिए कैल्शियम सप्लीमेंट देना था. डॉक्टर ने बताया कि उसके शरीर पर कई चोट के निशान थे.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news