UP Hathras: कौन हैं विश्व हरि भोले बाबा, जिनके सत्संग में मारे गए 131 लोग, 100 घायल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2318571

UP Hathras: कौन हैं विश्व हरि भोले बाबा, जिनके सत्संग में मारे गए 131 लोग, 100 घायल

UP Hathras: भोले बाबा उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी हैं. बाबा ने पुलिस की नौकरी छोड़कर प्रवचन देना शुरू कर दिया. सत्संग में मरने वालों को 2 लाख रुपये दिए जाएंगे.

UP Hathras: कौन हैं विश्व हरि भोले बाबा, जिनके सत्संग में मारे गए 131 लोग, 100 घायल

UP Hathras: उत्तर प्रदेश के जिला हाथरस में एक भयानक हादसा हो गया है. हादसे में 131 लोगों की मौत हो गई है. मरने वालो में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं. हादसा धार्मिक उपदेशक विश्व हरि भोले बाबा के सत्संग में भगदड़ मचने से हुआ. स्थानीय लोगों के अनुसार, सूरज पाल, या भोले बाबा कासगंज जिले के पटियाली क्षेत्र के बहादुर नगर के रहने वाले हैं. उन्होंने उपदेशक बनने के लिए 17 साल पहले राज्य पुलिस की नौकरी छोड़ दी थी.

कई राज्यों में हैं अनुयायी
हालांकि, उनके अनुयायी उत्तर प्रदेश से आगे राजस्थान और मध्य प्रदेश तक फैले हुए हैं, लेकिन उपदेशक और उनके अनुयायी दोनों ही मीडिया से दूरी बनाए रखते हैं. एक भक्त के मुताबिक, भोले बाबा का कोई धार्मिक गुरु नहीं था. सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने के तुरंत बाद उन्हें देवता के 'दर्शन' हुए. तब से उनका झुकाव आध्यात्मिक गतिविधियों की तरफ हो गया. भोले बाबा हर मंगलवार को अपना 'सत्संग' आयोजित करते थे और हाथरस से पहले उन्होंने पिछले हफ्ते मैनपुरी जिले में भी ऐसा ही आयोजन किया था. 

चर्चा में आए थे बाबा
कोविड महामारी के दौरान उन्होंने उस समय विवाद खड़ा कर दिया था, जब उन्होंने मई 2022 में फर्रुखाबाद जिले में सत्संग के लिए केवल 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति मांगी थी. हालांकि, सभा में 50,000 से अधिक लोग शामिल हुए, जिससे स्थानीय प्रशासन के लिए बड़ी परेशानी खड़ी हो गई. रिपोर्टों के मुताबिक, मंगलवार को हाथरस के कार्यक्रम में भगदड़ तब मची जब भोले बाबा के सेवकों ने गर्मी और उमस के बीच लोगों को कार्यक्रम स्थल से बाहर जाने से रोक दिया, ताकि प्रवचनकर्ता और उनके अनुचर पहले निकल सकें. जैसे ही लोगों को जाने की अनुमति दी गई, अफरा-तफरी मच गई और भगदड़ मच गई.

मरने वालों को 2 लाख रुपये
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथरस में हुई भगदड़ पर गहरा दुख व्यक्त किया है और मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर दो दिवसीय बहस के जवाब के दौरान मोदी ने मौत पर शोक व्यक्त किया. पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा, "चर्चा के बीच मुझे भी दुखद समाचार मिला है. मेरे संज्ञान में आया है कि यूपी के हाथरस में भगदड़ में कई दुखद मौतें हुई हैं." उन्होंने कहा, "मैं इस घटना में जान गंवाने वालों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं."

Trending news