MHA Meeting: J&K में होगा आतंकियों का सफाया! अमित शाह का आदेश, 'जीरो टेरर प्लान' पर करें काम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2295437

MHA Meeting: J&K में होगा आतंकियों का सफाया! अमित शाह का आदेश, 'जीरो टेरर प्लान' पर करें काम

MHA Meeting:  बैठक में गृह मंत्री को जम्मू-कश्मीर में मौजूदा सुरक्षा स्थिति पर विस्तृत जानकारी दी गई. शाह ने सभी सुरक्षा एजेंसियों को मिशन मोड में काम करने और  त्वरित प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. शाह की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल भी शामिल हुए.

MHA Meeting: J&K में होगा आतंकियों का सफाया! अमित शाह  का आदेश, 'जीरो टेरर प्लान' पर करें काम

MHA Meeting: जम्मू-कश्मीर में लगातार आतंकी हमले के बाद मोदी सरकार एक्शन मोड में आ गई है. जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति का आकलन करने के लिए रविवार को नई दिल्ली में  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अगुआई में एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की गई. छह घंटे तक चली इस मैराथन बैठक में गृह मंत्री ने सुरक्षा एजेंसियों को सफल 'एरिया डोमिनेशन प्लान' और 'जीरो टेरर प्लान' को जम्मू डिविजन में दोहराने का निर्देश दिया, जो पहले भी कश्मीर घाटी में लागू की गई थी.

बैठक में ये हुए शामिल
इस बैठक में गृह मंत्री को जम्मू-कश्मीर में मौजूदा सुरक्षा स्थिति पर विस्तृत जानकारी दी गई. शाह ने सभी सुरक्षा एजेंसियों को मिशन मोड में काम करने और  त्वरित प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. शाह की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल, जम्मू-कश्मीर के LG मनोज सिन्हा, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, सेना प्रमुख-नामित लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला शामिल हुए. इसके अलावा  इंटेलिजेंस ब्यूरो तपन डेका, सीआरपीएफ के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह, बीएसएफ के महानिदेशक नितिन अग्रवाल, जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक आरआर स्वैन और अन्य टॉप सुरक्षा अफसर इस बैठक में शामिल रहे.

यह बैठक नॉर्थ ब्लॉक में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा इसी तरह की हाइ लेवल मीटिंग के ठीक तीन दिन बाद हुई. प्रधानमंत्री ने तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर घातक हमले समेत कई आतंकवादी घटनाओं के बाद अफसरों  को "आतंकवाद विरोधी क्षमताओं की पूरी सीरीज" तैनात करने का निर्देश दिया था.

आतंकियों ने चार दिनों के भीतर चार जगहों पर किए हमले
आतंकवादियों ने पिछले सप्ताह चार दिनों के भीतर रियासी, कठुआ और डोडा जिलों में चार जगहों पर हमले किए. इसमें नौ तीर्थयात्रियों और एक सीआरपीएफ जवान की मौत हो गई और सात सुरक्षाकर्मी और कई नागरिक घायल हो गए. हीं, जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने कठुआ जिले में मुठभेड़ में दो संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकवादी मार गिराया.

9 जून को आतंकवादियों ने शिव खोरी मंदिर से कटरा जा रही तीर्थयात्रियों से भरी बस गोलीबारी की.  गोलीबारी के बाद बस गहरी खाई में गिर गई, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई और 41 अन्य घायल हो गए. इसके बाद 11 जून को भी आतंकियों ने भद्रवाह के चटरगल्ला में राष्ट्रीय राइफल्स और पुलिस की एक संयुक्त जांच चौकी पर गोलीबारी की और 12 जून को डोडा जिले के गंदोह इलाके में एक तलाशी दल पर हमला किया, जिसमें सात सुरक्षाकर्मी घायल हो गए.

ये हमले अमरनाथ मंदिर की सालाना तीर्थयात्रा से ठीक पहले हुए हैं, जो 29 जून को शुरू होने वाली है और 19 अगस्त तक जारी रहेगी. इस साल, सभी अमरनाथ तीर्थयात्रियों को वास्तविक रूप से आरएफआईडी कार्ड जारी किए जाएंगे.

Trending news