बकरा चोरी की फरियाद लेकर DM के पास पहुंची महिला; अफसर के आदेश ने जीता लोगों का दिल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1253458

बकरा चोरी की फरियाद लेकर DM के पास पहुंची महिला; अफसर के आदेश ने जीता लोगों का दिल

उत्तर प्रदेश के आईएएस अधिकारी ने गरीब महिला का बकरा चोरी होने के बाद उसपर एक्शन लेते हुए संवेदनशीलता की ऐसी मिसाल पेश की है, जो प्रशासन के अन्य अधिकारियों के लिए एक नजीर साबित हो सकती है. 

बकरे के साथ महिला

देवरियाः मुल्क  में आए दिन लापरवाह, भ्रष्ट और संवेदनहीन अफसरों की खबरें आती है, लेकिन यूपी से एक ऐसी खबर आई है, जिसमें एक आईएएस अधिकारी की संवेदनशीलता जानकर आप उसके कायल हो जाएंगे.  उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में बकरीद के लिए रखा गया एक महिला का बकरा चोरी हो गया था. जब काफी खोजबीन के बाद भी बकरा नहीं मिला तो मामला थाने पहुंच गया. हालांकि वहां से भी महिला को कोई राहत नहीं मिली. बाद में इस मामले के डीएम तक पहुंचने पर जिलाधिकारी ने महिला को बकरा खरीदने का पैसा दिया ताकि महिला के घर त्यौहार मनाने में किसी तरह का विघ्न न पैदा हो. 

महिला ने कुर्बानी के लिए पाला था बकरा 
पुलिस के मुताबिक, देवरिया जिले के रामपुर कारखाना थाना क्षेत्र के बिशनपुर गांव की रहने वाली मफोजा बेगम का बकरा पिछले 21 जून को उनके घर से चोरी हो गया था. महिला इसकी फरियाद लेकर थाने तक गई और पुलिस वालों से गुहार लगाई, लेकिन उसका बकरा नहीं मिला. बाद में मफोमा बेगम बकरा चोरी की फरियाद लेकर जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह के पास पहुंची और कहा कि उनका बकरा चोरी हो गया है. महिला ने बकरे चोरी की पुलिस से शिकायत वाला आडियो भी जिला अधिकारी को सुनाया. ऑडियो में माफोजा बेगम पुलिस से फरियाद कर रही है कि वह कुर्बानी कैसे देगी और त्यौहार कैसे मनाएगी? उनकी माली हालत अच्छी नहीं है जो दुबारा बकरा खरीद सके.

जिलाधिकारी ने दी 15 हजार की मदद 
जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने महिला का बकरा खोजने का आश्वासन देकर उन्हें वापस भेज दिया. इसके बाद बकरीद के पहले एक दिन अचानक जिला अधिकारी का फोन मफोजा बेगम के पास पहुंचा, जिसमें जिलाधिकारी ने पूछा कि आप बताइए कितने पैसे में बकरा मिलेगा कि आप का त्यौहार अच्छे से मन जाए. मफोजा बेगम ने कहा कि 15000 रूपए में बकरा बाजार मिल जाएगा. इसके बाद जिलाधिकारी देवरिया अपनी टीम को मफूजा बेगम के घर भेजा और उन्हें बकरा खरीदने के लिए 15000 रुपए की मदद भेजी. 

महिला ने प्रशासन का अदा किया शुक्रिया 
पैसे मिलने के बाद मफुजा बेगम बाजार से बकरा खरीद कर लाई  और धूमधाम से बकरीद का पर्व मनाया. माफुजा बेगम ने  जिलाधिकारी को दिल से धन्यवाद दिया. उनका कहना है कि जिला धिकारी की वजह से उनके घर धूमधाम से त्योहार मनाया गया. इस मामले में जिला अधिकारी ने बताया कि पीड़ित महिला ने आडियो भेजा था जिसमे वह पुलिस अधिकारियों से बात कर रही है. जलाधिकारी के रूप में मैने यह महसूस किया की इनकी मदद होनी चाहिए और मैंने ऐसा ही किया. 

Zee Salaam

Trending news