हिमाचल, कश्मीर में बर्फबारी से परेशान लोग; दिल्ली में आज होगी बारिश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2094793

हिमाचल, कश्मीर में बर्फबारी से परेशान लोग; दिल्ली में आज होगी बारिश

Delhi Weather Forecast: मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि जम्मू व कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी होगी. दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में आज बारिश होगी.

हिमाचल, कश्मीर में बर्फबारी से परेशान लोग; दिल्ली में आज होगी बारिश

Delhi Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने बुलेटिन में कहा कि दिल्ली और उसके पड़ोसी राज्यों में सोमवार को हल्की बारिश होगी और उसके बाद मौसम शुष्क रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 5 फरवरी को हल्की बारिश होगी. भारत के पूर्वी हिस्से बिहार के लिए भी इसी तरह के मौसम का पूर्वानुमान लगाया गया है.

दिल्ली आस-पास के इलाकों में कोहरा
IMD ने अपने बुलेटिन में यह भी कहा कि मंगलवार (6 फरवरी) की सुबह दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब के अलग-अलग इलाकों में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहेगी. आईएमडी के बुलेटिन में कहा गया है कि उत्तर पश्चिम भारत में अगले तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट देखने को मिलेगी, जिसके बाद मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा.

दिल्ली में होगी बारिश
रविवार को दिल्ली और उसके कई पड़ोसी इलाकों में बारिश हुई, जबकि राष्ट्रीय राजधानी की आधिकारिक मौसम वेधशाला, सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 11.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है.

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी
हिमालय के पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड तथा जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के कारण सामान्य जनजीवन पर भारी असर पड़ा. कई उड़ानें रद्द कर दी गईं, राष्ट्रीय राजमार्गों सहित सड़कों को वाहन यातायात के लिए अवरुद्ध कर दिया गया. हिमाचल प्रदेश में रविवार को पांच राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 475 सड़कें बंद हो गईं, इसके अलावा, बर्फबारी के कारण 333 बिजली आपूर्ति और 57 जल आपूर्ति योजनाएं बाधित हो गईं.

श्रीनगर से उड़ानें रद्द
अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में, श्रीनगर हवाई अड्डे पर सभी उड़ानें रद्द कर दी गईं, जबकि रामबन जिले में सुबह लगभग 11:15 बजे भूस्खलन की वजह से 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात लगभग चार घंटे के लिए रोक दिया गया. निजी विमानन कंपनी इंडिगो ने एक बयान में कहा कि उसने खराब मौसम के कारण अपनी छह उड़ानें - श्रीनगर के लिए चार और लेह के लिए दो - रद्द कर दी हैं.

हिमाचल-कश्मीर में होगी बर्फबारी
मौसम में नवीनतम बदलाव एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ से प्रेरित है जो शनिवार (3 फरवरी) को उत्तर पश्चिम भारत में आया. इस बीच हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी जारी रहने का अनुमान लगाया गया है.

Trending news