Sansad Security Breach: संसद में घुसने वाले रिक्शा चालक से लेकर बेरोजगार इंजिनियर, क्या ये हताशा युवा हैं या कुछ और ?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2009487

Sansad Security Breach: संसद में घुसने वाले रिक्शा चालक से लेकर बेरोजगार इंजिनियर, क्या ये हताशा युवा हैं या कुछ और ?

Sansad Security Breach: पार्लियामेंट के विजिटर गैलरी में बौठे दो नौजवान मनोरंजन और सागर अचानक सदन में कूद गए. दोनों ने अपने जूते से स्मोक स्टिक निकालकर सदन को धुआं-धुआं कर दिया. इसके बाद सांसदों की मदद से दोनों को सुरक्षा बलों ने पकड़ लिया. इस घटना को 6 लोगों ने मिलकर अंजाम दिया है.  

Sansad Security Breach: संसद में घुसने वाले रिक्शा चालक से लेकर बेरोजगार इंजिनियर, क्या ये हताशा युवा हैं या कुछ और ?

Sansad Security Breach: पार्लियामेंट में सुरक्षा में हुई चूक के बाद कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. इस घटना में छह लोग शामिल थे, जिसमें से 5 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और एक की तलाश जारी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सभी 6 मुल्जिम एक दूसरे को जानते थे और हरियाणा के गुरुग्राम के सेक्टर 7 की हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में एक साथ रुके थे. 

6 लोगों ने मिलकर दिया घटना को अंजाम

सदन के अंदर दो नौजवान दर्शक दीर्घा कूदने वाले में मनोरंजन और सागर शामिल है. मनोरंजन पेशे से इंजीनियर है, वहीं सागर उत्तर प्रदेश का रहने वाला है. सागर ई-रिक्शा चालक है और वह लखनऊ में रिक्शा चलाता है. वहीं संसद के बाहर से दिल्ली पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया. जिनमें एक महिला भी शामिल है. महिला का नाम नीलम है और उसके साथी का नाम अनमोल शिंदे है. महिला की उम्र 42 साल है, वो हिसार की रहने वाली है. वहीं अनमोल शिंदे महाराष्ट्र के लातूर का मकामी है. जिसकी उम्र 25 साल है. फिलहाल दिल्ली पुलिस इन लोगों से पूछताछ कर रही है.

महिला लगा रही थी ये नारा

जिस वक्त नीलम को पुलिस ले जा रही थी, तो नीलम ने कहा, "बेरोजगारी के वजह से ये सब किया है हम हक की बात करते हैं तो लाठीचार्ज करके अंदर डाल दिया जाता है. टॉर्चर किया जाता है. हम छात्र हैं. हम किसी संगठन से नहीं हैं, बेरोजगार हैं. हर जगह हमारी आवाज को दबाने की कोशिश करते हैं. तानाशाही नहीं चलेगी. भारत माता की जय.''

नीलम बेरोजगारी से थी परेशान

महिला की मां ने कहा, "मेरी बेटी परेशान थीं. मेरी लड़की बेरोजगारी के वजह से तंग थी. मैंने बेटी से बात की, लेकिन इसके बारे में उन्होंने कुछ नहीं बताया. नीलम हमेशा कहती थी कि मैं काफी पढ़ी हुई हूं, लेकिन नौकरी नहीं है.'' 

मनोरंजन डी के पिता ने कही ये बात

इस घटना पर मनोरंजन के पिता ने अपने बेटे का बचाव करते हुए कहा, "अगर मेरा बेटा अच्छा करता है तो ठीक है लेकिन अगर उसने कुछ गलत किया है तो उसे फांसी दे दो. (अगर उसने गलत किया है) वह मेरा बेटा नहीं है. वह संसद हमारी है. आप जैसे लोगों ने ही इसे बनाया है. इसे बनाने में महात्मा गांधी, नेहरू जैसे नेताओं ने कड़ी मेहनत की थी, जो कोई भी यह (हमला) करता है वह निंदनीय है."

सागर के घरवालों ने क्या कहा? 

वहीं सागर शर्मा के घरवालों ने कहा कि वह लखनऊ में ई-रिक्शा चलाता है. सागर के घर में कुल 4 लोग रहते हैं. उसकी एक बहन, भाई और माता-पिता है. सागर की मां ने बताया कि वह प्रोटेस्ट में जाने की बात कहकर घर से निकला था. कभी किसी से लड़ाई झगड़ा नहीं करता था. वह ई-रिक्शा चलाता है.

Zee Salaam Live TV

Trending news