RJD सांसद मनोज झा से किसे लगता है डर; DU ने रद्द किया उनका लेक्चर
Advertisement

RJD सांसद मनोज झा से किसे लगता है डर; DU ने रद्द किया उनका लेक्चर

Delhi University:राजद से राज्यसभा सांसद प्रोफेसर मनोझ झा का का 4 सितंबर को होने वाला लेक्चर रद्द कर दिया गया है. ये लेक्चर UGC-HRDC ने तय किया था.

 

RJD सांसद मनोज झा से किसे लगता है डर;  DU ने रद्द किया उनका लेक्चर

Delhi News: राजद से राज्यसभा सांसद व दिल्ली यूनिवर्सिटी के सामाजिक कार्य विभाग से जुड़े प्रो.मनोज झा का 4 सितंबर को होने वाला लेक्चर रद्द कर दिया गया है. लेक्चर दिल्ली यूनिवर्सिटी 'सेंटर फॉर प्रोफेशनल डेवलपमेंट इन हायर एजुकेशन' UGC-HRDC ने तय किया था. हालांकि, अब लेक्चर की तय तारीख से पहले ही मनोज झा का लेक्चर रद्द किए जाने की खबर भिजवाई गई है.

लेक्चर रद्द होने के बाद उन्होंने कहा, "मैं संसद में बोल सकता हूं, सड़क पर बोल सकता हूं, अखबारों में लेख लिख सकता हूं. लेकिन, अपने विश्वविद्यालय के शिक्षकों को ख़िताब नहीं कर सकता हूं. यह क्या डर है ? ऐसे बनेंगे हम विश्व गुरु, विश्वविद्यालयों को कुएं में तब्दील कर के?" 
सांसद झा ने कहा, "यह मेरा यूनिवर्सिटी है. मैं यहां का अध्यापक हूं. यहां मैं क्लास लेता हूं. यहीं मैं पढ़ा हूं और मैं पढ़ा रहा हूं. इसके बावजूद मेरा बोलना किसको नागवार गुजर रहा है. उन्होंने कहा कि मैंने अपनी बात यूनिवर्सिटी के वीसी तक पहुंचाने की कोशिश की है. यह बात मैं पीएम और शिक्षा मंत्री तक ले जाऊंगा".
राजद नेता कहा कि वह इस घटना से जुड़ी जानकारी मैं पीएम और शिक्षा मंत्री को चिट्ठी लिख कर देंगे. वह पीएम और शिक्षा मंत्री से कहेंगे कि इस तरह की कनवेंशन पर तुरंत लगाम लगाई जाए.

दरअसल, डीयू और कॉलेज के अध्यापकों के लिए 22 अगस्त से 4 सितंबर तक सामाजिक कार्य और सामाजिक विज्ञान (आईडीसी) पर एक ऑनलाइन नए कोर्सेज को मुनअक्किद कर रहा है. जहां पर 'सेंटर फॉर प्रोफेशनल डेवलपमेंट इन हायर एजुकेशन'ने प्रो.झा से 4 सितंबर को लेक्च देने के लिए कहा था.

विभाग ने लेक्चर के लिए मनोज झा की सहमति मांगते हुए उन्हें 18 अगस्त को पत्र भेजकर कहा था, "इस कोर्सेज के लिए संसाधन व्यक्ति बनने के लिए हम आपकी सहमति के लिए बाध्य होंगे. यह ऑनलाइन कोर्स ज़ूम मीट के माध्यम से संचालित किया जाएगा. आपके सेशन का प्रोग्राम का विषय 'राजनीतिक सामाजिक कार्य, अभ्यास के लिए नया अवसर' है. 4 सितंबर को सुबह 10 से 11.30 बजे तक सामाजिक कार्य और सामाजिक विज्ञान (IDC) पर लेक्चर है". 

"झा ने बताया कि विभाग की निदेशक गीता सिंह ने लेक्चर रद्द किए जाने से जुड़ी जानकारी में उन्हें लेटर भेजकर कहा है कि आपके लेक्चर से जुड़ी में पिछली मेल की निरंतरता में, आपको यह जानकारी दिया जाता है कि कुछ कारणों से आपका लेक्चर रद्द कर दिया गया है.RJD नेता मनोज झा ने इस पर कहा कि लेक्चर कैंसिल करने वालों से पूछा जाए कि उन्होंने ऐसा क्यों किया? लेकिन, मैं यह जानता हूं कि यह जो कुछ भी हो रहा है वह प्रक्रियाओं के अनुरूप नहीं हो रहा है. झा ने कहा कि मुझे 18 अगस्त को यूनिवर्सिटी ने चिट्ठी भेजा था कि 4 सितंबर को मेरा लेक्चर है. हालांकि, अब बुधवार को मुझे यह चिट्ठी आया कि किसी कारणों से लेक्चर कैंसिल कर दिया गया है".

Trending news