Delhi Monkeypox Cases: फिर बढ़ने लगे देश की राजधानी में मंकीपॉक्स के मामले
Advertisement

Delhi Monkeypox Cases: फिर बढ़ने लगे देश की राजधानी में मंकीपॉक्स के मामले

Delhi Monkeypox Cases: देश की राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स के मामलों की पुष्टि हुई है. जानकारी के अनुसार अभी तक दिल्ली में 12 मामले आ चुके हैं. मरीजों को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

Delhi Monkeypox Cases: फिर बढ़ने लगे देश की राजधानी में मंकीपॉक्स के मामले

Delhi Monkeypox Cases: देश में मंकीपॉक्स के मामले बीच में आने कम हो गए थे. लेकिन अब एक बार फिर उनकी रफ्तार बढ़ती दिखाई दे रही है. देश की राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स के तीन मामले सामने आए हैं. जिसके बाद संक्रमण का आकड़ा 12 पहुंच गया है. इसके बाद प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया है. 

अस्पताल में भर्ती हैं मरीज

जानकारी के अनुसार मंकीपॉक्स के 5 मरीज दिल्ली के लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल (LNJP) में भर्ती हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि हाल ही में एक नाइजीरियाई व्यक्ति में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई है. सूत्रों के अनुसार अभी तरक मंकीपॉक्स के 12 मामले आ चुके हैं. फिलहाल 5 लोग दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती हैं. किसी संदिग्ध मरीज को भर्ती नहीं किया गया है.

जुलाई में आया था राजधानी में पहला केस

जानकारी के लिए बता दें देश में मंकीपॉक्स का पहला केस 14 जुलाई को करल में आया था. जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में 24 जुलाई को एक केस की पुष्टि हुई थी. जिसके बाद दिल्ली में कई केस सामने आ चुके हैं. बता दें इस बीमारी का इलाज करने के लिए लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल को नोडल अस्पताल बनाया गया है.

मंकीपॉक्स के लक्षण

मंकीपॉक्स होने पर शरीर में अलग-अलग तरह के लक्षण देखने को मिलते हैं. जानकारी के अनुसार पेशेंट्स को तेज बुखार होता है, इसके अलावा ठंड लगना, मासपेशियों में दर्द, कमर दर्द, सिर दर्द, सांस लेने में दिक्कत, नाक का बंद होना आदि बीमारी के लक्षण हैं. इस बीमारी में देखा गया है कि पेशेंट्स को फ्लू जैसे लक्षण होते हैं. इसके अलावा शरीर में खुजली भी होती है.

Trending news