लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे देश के नए चीफ़ ऑफ डिफेंस स्टाफ
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1372120

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे देश के नए चीफ़ ऑफ डिफेंस स्टाफ

CDS: रक्षा मंत्रालय की ओर से देश के नए चीफ़ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ के नाम का ऐलान कर दिया गया है. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान नए CDS के तौर पर नियुक्त किए गए हैं. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान उत्तराखंड के रहने वाले हैं. सोशल मीडिया पर उन्हें मुबारकबाद देने का सिलसिला जारी है.

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे देश के नए चीफ़ ऑफ डिफेंस स्टाफ

Chief of Defence Staff: देश को नया चीफ़ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) मिल गया है. केंद्र सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के तौर में नियुक्त किया है. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान सैन्य मामलों के डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी के तौर पर भी काम करेंगे. पिछले साल देश के पहले चीफ़ डिफेंस ऑफ स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत के देहांत के बाद से ये ओहदा ख़ाली था.

फौज में महत्‍वपूर्ण पदों पर रहकर की सेवा

लेफ्टिनेंट जनरल चौहान 1981 से 2021 तक सेना में अहम पदों पर रह चुके हैं. अनिल चौहान 40 साल की बेहतरीन सेवा के बाद फौज की पूर्वी कमान के चीफ़ (जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ) के ओहदे से 31 मई 2021 को रिटायर हुए थे. लेफ्टिनेंट जनरल चौहान के पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ रहने के दौरान पूर्वोत्तर क्षेत्र में मिलिटेंसी में बड़ी कमी नज़र आई थी. पूर्वी कमान ने उनकी अध्यक्षता में भारत-चीन बॉडर पर राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने में बहादुरी का प्रदर्शन किया था. लेफ्टिनेंट जनरल चौहान उत्तराखंड के रहने वाले हैं.

कई अवार्ड्स से नवाज़े जा चुके हैं

अनिल चौहान 31 मई 2021 को भारतीय फौज से रिटायर हुए थे. सेना से रिटायर होने के बाद भी उनका राष्ट्रीय सुरक्षा और रणनीतिक मामलों में अहम रोल रहा. सेना में शानदार सेवा के लिए लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को परम विशिष्ट सेवा मेडल, उत्तम युद्ध सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से नवाज़ा जा चुका है.

हेलिकॉप्टर हादसे में हुआ था जनरल बिपिन रावत का निधन

पिछले साल तमिलनाडु के कुन्नूर में जनरल बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया था.  हेलि कॉप्टर में जनरल रावत की पत्नी मधुलिका रावत समेत फौज के 14 लोग सवार थे. बता दें कि जनरल रावत को एक जनवरी, 2020 को देश का पहला चीफ़ डिफेंस ऑफ स्टाफ़ नियुक्त किया गया था.

 इस तरह की ख़बरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें

Trending news