जो बाइडन ने की पश्चिमी नेताओं से फोन पर बात; सभी बंधको को रिहाई का दिलाया विश्वास
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1975008

जो बाइडन ने की पश्चिमी नेताओं से फोन पर बात; सभी बंधको को रिहाई का दिलाया विश्वास

Isreal-Hamas conflict: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल-हमास बंधक समझौते के बाद पश्चिम एशिया के ताजा हालात पर चर्चा करने के लिए पश्चिम के नेताओं से फोन पर बात की हैं. उन्होंने सभी कैदियों की रिहाई और गाजा में मानवीय सहायता देने पर भी बात की हैं.  

जो बाइडन ने की पश्चिमी नेताओं से फोन पर बात; सभी बंधको को रिहाई का दिलाया विश्वास

Isreal-Hamas conflict: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल-हमास बंधक समझौते के बाद पश्चिम एशिया के ताजा हालात पर चर्चा करने के लिए पश्चिम के नेताओं से फोन पर बात की हैं. बाइडन ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से फोन पर बात की हैं.

इजराइल और हमास बुधवार को 150 फलस्तीनी कैदियों और गाजा में मानवीय सहायता देने के बदले चरमपंथी समूह द्वारा बंधक बनाए गए 50 बंधकों की रिहाई के लिए चार दिवसीय युद्ध विराम पर सहमत हुए थे. इस समझौते के लागू होने के बाद यह पहली बड़ी कूटनीतिक जीत होगी और सात अक्टूबर को शुरू हुए इजराइल-हमास के जंग पर विराम लगेगा.  

 बाइडन और नेतन्याह की बातचीत
व्हाइट हाउस ने बाइडन और नेतन्याहू के बीच फोन पर हुई बातचीत का ब्योरा देते हुए कहा कि "राष्ट्रपति ने बुधवार को इजराइल के प्रधानमंत्री से बात की और समझौते का स्वागत किया है." व्हाइट हाउस के ब्योरे के मुताबिक दोनों नेताओं ने युद्ध विराम पर चर्चा की, जिससे गाजा में आवश्यक मानवीय सहायता पहुंच पाएगी. व्हाइट हाउस ने कहा है कि "नेतन्याहू ने बाइडन के "अथक प्रयासों" और समझौते तक पहुंचने में मदद करने वाली सभी टीम का शुक्रिया अदा किया हैं और वह बचे हुए सभी बंधकों को रीहा कराने के लिए काम जारी रखेंगे और लेबनान की सीमा के साथ-साथ वेस्ट बैंक की सीमा के पास शांति बनाए रखने के महत्व पर भी जोर दिया है." 

व्हाइट हाउस ने दोनों नेताओं की बातचीत का ब्योरा देते हुए कहा- "समझौता पूरी तरह से लागू हो और सभी बंधकों की जल्द से रिहाई हो."  इस समझौते पर जोर देने के लिए दोनों नेताओं ने करीबी संपर्क में बने रहने की प्रतिबद्धता जताई हैं.  उन्होंने आम नागरिकों का जीवन बचाने,  अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का सम्मान करने और गाजा में फलस्तीनियों के लिए मानवीय सहायता जारी रहने के महत्व को दोहराया है.  व्हाइट हाउस के मुताबिक- "राष्ट्रपति बाइडन और शेख तमीम ने पश्चिम एशिया में टिकाऊ और स्थायी शांति के लिए शर्तों को निर्धारित करने को लेकर करीबी परामर्श जारी रखने पर सहमति व्यक्त की है."  

अल-सीसी के प्रयासों की सरहाना 
मिस्र के राष्ट्रपति अल-सीसी के साथ बातचीत में बाइडन ने में मिस्र एवं अल-सीसी के प्रयासों की सराहना की हैं. बाइडन ने फलस्तीनी राष्ट्र के निर्माण की स्थापना के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की और इसके लिए शर्तों निर्धारित करने में मिस्र की अहम भूमिका को स्वीकारा किया है. 

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कतर के प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान-अल-थानी से इजराइल-हमास की जंग पर विराम को लेकर बात की हैं.

Trending news