Mizoram Assembly Election: गृहमंत्री की मिजोरम के युवाओं से अपील, कहा- घर से बाहर निकलें
Advertisement

Mizoram Assembly Election: गृहमंत्री की मिजोरम के युवाओं से अपील, कहा- घर से बाहर निकलें

Mizoram Assembly Election 2023: मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. ऐसे में केंद्रीय गृहमंत्री शाह, पीएम मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मिजोरम के लोगों से अपील की है.

Mizoram Assembly Election: गृहमंत्री की मिजोरम के युवाओं से अपील, कहा- घर से बाहर निकलें

Mizoram Assembly Election 2023: मिजोरम में 40 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव जारी है. इस दौरान भाजपा के सीनियर नेता और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मिजोरम के लोगों खासकर युवाओं से अपील की है कि वह बड़ी तादाद में वोट करें. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिका है कि "मैं अपनी बहनों और भाइयों खासकर युवाओं से अपील करता हूं कि वह आएं और बड़ी तादात में वोट करें. हर एक वोट विकसित और समृद्ध मिजोरम की नींव रखेगा."

पीएम मोदी की अपील

पीए मोदी ने मिजोरम के लोगों से अपील की है कि ‘‘मैं मिजोरम के लोगों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं. मैं खासतौर से युवा और पहली बार वोट डालने वाले लोगों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने और लोकतंत्र के उत्सव को मजबूत बनाने का आग्रह करता हूं.’’ 

कांग्रेस अध्यक्ष का ट्वीट

उधर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘मिज़ोरम के लोग अपनी संस्कृति, रीति-रिवाजों, भूमि, जंगल और मिज़ो जीवन शैली की रक्षा करना चाहते हैं. वे शांतिपूर्ण, स्थिर, विकासोन्मुख सरकार चाहते हैं. आज इसे चुनने का समय आ गया है.’’ खरगे ने यह भी कहा, ‘‘बेहतर भविष्य के वास्ते इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पहली बार के मतदाताओं का स्वागत है. मिजोरम की हमारी बहनों और भाइयों से बड़ी संख्या में भाग लेने और बदलाव लाने का आग्रह है." 

मिजेरम इलेक्शन पर खास

मिजोरम असेंबली इलेक्शन के लिए वोटिंग 7 नवंबर यानी मंगलवार को शुरू हो गई है. वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. यहां वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुई थी और शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. मिजोरम में टोटल 174 कैंडिडेट अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. मिजोरम इलेक्शन के बारे में अधिकारियों ने बताया कि राज्य के 8.57 लाख से अधिक मतदाता 174 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे. इनमें 4.39 लाख महिला मतदाता शामिल हैं. सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), मुख्य विपक्षी दल जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 23 सीट पर चुनाव लड़ रही है और आम आदमी पार्टी (आप) ने चार विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी खड़े किए हैं.

Trending news