Gujarat University: नमाज पढ़ रहे विदेशी छात्रों पर हमले के बाद यूनिवर्सिटी ने उठाया ये बड़ा कदम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2162671

Gujarat University: नमाज पढ़ रहे विदेशी छात्रों पर हमले के बाद यूनिवर्सिटी ने उठाया ये बड़ा कदम

Gujarat University: गुजरात यूनिवर्सिटी के कैम्पस में नमाज पढ़ने को लेकर विदेशी छात्रों पर हुए हमले के बाद बड़ा कदम उठाया गया है. अफसरान ने उन्हें दूसरे हॉस्टल में ट्रांसफर करने का फैसला किया और एक विदेशी स्टूडेंट सलाहकार कमिटी का गठन किया गया है. 

 

Gujarat University: नमाज पढ़ रहे विदेशी छात्रों पर हमले के बाद यूनिवर्सिटी ने उठाया ये बड़ा कदम

Gujarat University Namaz Case Update: गुजरात यूनिवर्सिटी के कैम्पस में नमाज पढ़ने को लेकर विदेशी छात्रों पर हुए हमले के मद्देनजर अफसरान ने उन्हें दूसरे हॉस्टल में ट्रांसफर करने का फैसला किया और एक विदेशी स्टूडेंट सलाहकार कमिटी का गठन किया गया है. एक ऑफिसर ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि, यूनिवर्सिटी ने सिक्योरिटी एजेंसियों को अपने हॉस्टल खंडों की सुरक्षा मजबूत करने के लिए पूर्व सैन्य कर्मियों को तैनात करने की भी हिदायात दी है. हितेश मेवाड़ा और भरत पटेल नाम के दो लोगों को इस मामले में 17 मार्च को गिरफ्तार किया गया. गैर मुल्की तलबा पर गुजरात यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में नमाज पढ़ने पर लोगों के एक समूह द्वारा हमला किया गया था. पुलिस ने दूसरे मुल्जिमीन को पकड़ने की कोशिश तेज कर दी है.

गुजरात यूनिवर्सिटी की VC नीरजा गुप्ता ने बताया कि, इदारे के अफसरान ने विदेश शिक्षण कार्यक्रम के समन्वयक और एनआरआई हॉस्टल के वार्डन को फौरी तौर से हटा दिया है. उन्होंने कहा कि, यूनिवर्सिटी ने विदेशी छात्रों को तीन दिनों के अंदर NIR स्टूडेंट के लिए बने एक अलग हॉस्टल में ट्रांसफर करने का फैसला किया है और सुरक्षा एजेंसियों को अपने छात्रावास खंडों की हिफाजत को मजबूत करने के लिए पूर्व सैन्य कर्मियों को तैनात करने की भी हिदायात दी हैं. कुलपति ने कहा कि, गुजरात यूनिवर्सिटी ने एक गैर मुल्की स्टूडेंट सलाहकार कमिटी भी बनाई है.

DCP तरुण दुग्गल ने कहा कि, इस मामले में शामिल दूसरे मुल्जिमों को पकड़ने के लिए तकनीकी निगरानी और अन्य तरीकों का इस्तेमाल करके जांच की जा रही है. पुलिस के मुताबिक, शनिवार रात को हुई घटना के बाद दो स्टूडेंट को अस्पताल में दाखिल कराया गया था, इनमें से एक का ताल्लुक श्रीलंका और दूसरा का नाता ताजिकिस्तान से है. मामले में 20-25 नामालूम हमलावरों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता के प्रावधानों के तहत दंगा, गैरकानूनी तरीके से जमा होने, चोट पहुंचाने, प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाने समेत दूसरी धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई है.

पुलिस कमिश्नर जी.एस. मलिक ने रविवार को कहा था कि, मामले की जांच के लिए नौ टीमों को बनाया गया है. मलिक ने कहा था कि गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने पुलिस अधिकारियों के साथ मीटिंग की और उन्हें मामले में सख्त कार्रवाई करने की हिदायात दीं. उन्होंने बताा कि , गुजरात यूनिवर्सिटी में अफगानिस्तान, ताजिकिस्तान, श्रीलंका और अफ्रीका के तलबा समेत तकरीबन 300 विदेशी छात्र पढ़ते हैं. बता दें कि, 16 मार्च को गुजरात यूनिवर्सिटी में विदेशी स्टूडेंट्स के साथ मारपीट करने का मामला सामने आया था. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था, जिसमें इल्जाम लगाया गया है कि विश्वविद्यालय में नमाज पढ़ने वाले अफगानी और दूसरे स्टूडेंट्स पर देर रात कथित भगवा गमछा पहने कुछ लोगों ने हमला किया और विदेशी स्टूडेंट्स की पिटाई की. इसके साथ ही स्टूडेंट्स पर पथराव भी किया गया और तोड़फोड़ भी की गई है.  

 

Trending news